1. home Home
  2. state
  3. up
  4. two patients found infected with zika virus in lucknow nrj

Zika Virus in Lucknow: कानपुर और कन्नौज के बाद लखनऊ में जीका वायरस की चपेट में आए दो मरीज, विभाग सतर्क

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, दोनों मरीज अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं. अब तक प्रदेश में 4468 लोगों की जांच की जा चुकी है और 108 मरीज सामने आ चुके हैं.

By Neeraj Tiwari
Updated Date
जीका वायरस को लेकर सीएम योगी कर चुके हैं बड़ी बैठक.
जीका वायरस को लेकर सीएम योगी कर चुके हैं बड़ी बैठक.
Prabhat Khabar

Lucknow News : कानपुर और कन्नौज में कहर बरपाने के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जीका वायरस की चपेट में आए दो मरीजों की पुष्टि हुई है. सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, दोनों मरीज अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं. अब तक प्रदेश में 4468 लोगों की जांच की जा चुकी है और 108 मरीज सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा 105 मरीज कानपुर में, एक रोगी कन्नौज और लखनऊ में दो मरीज मिले हैं. फिलहाल अस्पताल में भर्ती बुखार के मरीजों की अधिक से अधिक जीका वायरस जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीका वायरस को लेकर बुधवार को अपने कानपुर दौरे के समय में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इसमें उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि इस जानलेवा वायरस की रोकथाम को लेकर किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाए. फिलहाल, लखनऊ में जीका वायरस की चपेट में आए दो मरीजों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.

दोनों मरीज अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं. एक मरीज हुसैनगंज के फूलबाग इलाके का है जबकि दूसरा मरीज कृष्‍णानगर क्षेत्र का बताया जा रहा है. राहत की बात यह है कि अभी तक इन मरीजों के आसपास रहने वाले लोगों में बुखार की समस्‍या नहीं पता चली है.

सीएमओ कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार केजीएमयू द्वारा दो केस जीका वायरस के रिपोर्ट किए गए हैं. इस सम्बंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल द्वारा तत्काल नगर मलेरिया इकाई, नगर निगम एवं स्थानीय स्वास्थ्य इकाई एन के रोड और चंदन नगर को निर्देशित किया गया कि‍ उक्त केसों के दृष्टिगत मानक अनुसार तत्काल सभी कार्रवाई की जाए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें