1. home Home
  2. state
  3. up
  4. this time in ayodhya 75 lakh diyas to lit on deepotsav new record will be made slt

राम की नगरी अयोध्या में इस बार दीपोत्सव पर जगमगाएंगे 7.5 लाख दीप, बनेगा नया रिकॉर्ड

अयोध्या में इस साल भी दीपोत्सव बड़े धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी है. इस साल दीपोत्सव में राज्य सरकार 7.50 लाख दीये जलाकर अपना रिकॉर्ड तोड़ेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दीपोत्सव में इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड
दीपोत्सव में इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड
file

इस वर्ष अयोध्या (Ayodhya) में आयोजित होने वाला दीपोत्सव (Deepotsav) काफी खास होने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल राज्य सरकार 7.50 लाख दीये जलाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगी. पर्यटन विभाग (Tourism department) ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसके लिए एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे हैं.

पिछले वर्ष 5.50 लाख दीये

आपको बता दें कि दीपोत्सव-2020 में सरयू नदी के पास भव्य और दिव्य आरती की व्यवस्था की गई थी. पिछले वर्ष 5.50 लाख दीये जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था. दीये में 29 हजार लीटर तेल और 7.5 लाख किलो रुई का इस्तेमाल हुआ था. वहीं गोबर से बने एक लाख दीये यहां जलाएं गए थे. ये दीये राम की पैड़ी पर जलाए जाते हैं. वहीं दीपोत्सव के मौके पर पूरे अयोध्या में लाइटिंग की जाती है.

2017 से हो रहा है दीपोत्सव का आयोजन

साल 2017 से यूपी में लगातार दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. राम नगरी अयोध्या में भव्य स्तर पर इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाता है. राज्य सरकार हर साल लाखों दीये जलाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ती है. ऐसे में इस बार फिर बड़े स्तर पर दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारी चल रही है. इस बार भी पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की बात कही जा रही है.

7000 से ज्यादा वॉलिंटियर्स होंगे नियुक्त

बताया जा रहा है कि इस साल सरकार की तरफ से 7000 से ज्यादा वॉलिंटियर्स नियुक्त किए जाएंगे. इन्हीं वॉलिंटियर्स की निगरानी में दीपोत्सव पर 7.50 लाख दीये जगमगाने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा. वहीं इन्हीं वॉलिंटियर्स को लगातार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों के संपर्क में रहना होगा.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें