1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. reservation list viral on social media in varanasi know every update related to elections gram panchayat aarakshan list uttar pradesh news in hindi rkt

UP Panchayat Chunav 2021: UP के इन दो जिलों की आरक्षण लिस्ट जारी, देखें कौन सा गांव किसके लिए हुआ रिजर्व

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav 2021
UP Panchayat Chunav 2021
twitter

UP Panchayat Chunav 2021: उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची कुछ ही देर में जारी होने वाली है. सूबे में कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित यह कुछ ही देर में पता चल जायेगा. वही यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आगरा और जालौन के लिए ग्राम पंचायतों के आरक्षण का चार्ट जारी कर दिया गया. इसके साथ ही जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुखों के आरक्षण की स्थिति भी साफ़ हो गई हैं.

जिला प्रशासन के अनुसार वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों का नए सिरे से निर्धारण किया गया था. बता दें कि सोमवार को पूरे दिन आगरा के पूरे आरक्षण लिस्ट विभाग ने तैयार किया. इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आरक्षण का आवंटन कर दिया गया. आरक्षण की ब्लॉक वार सूची जारी कर दी गई है. मालूम हो कि आरक्षण की ब्लॉक की जातीवार सूची जारी कर दी गई है. इसके लिस्ट के अनुसार के ब्लाक में ग्राम प्रधान पद की कितनी सीटें किस जाति के लिए आरक्षित होंगी और कितनी सामान्य रहेंगी, इसका निर्धारण हो गया है.

वहीं आरक्षण सूची जारी होने के बाद अब आगरा में कौन सी सीट किसके खाते में गयी है इसकी तस्वीर भी साफ हो गयी है. लिस्ट के अनुसार 50 वार्डों में से 17 सीटों पर महिलाएं इस बार मैदान में होंगी. इनमें 4 एससी व 5 ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. 8 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. मसाबाद की सभी चार सीटें अनारक्षित हैं. जैतपुर की दोनों सीटें एससी महिला के लिए आरक्षित हैं.

वहीं अगर बात जालौन की बात करे तो मंगलवार को जालौन (Jalaun) जिले की ब्लॉक वार ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट (Gram Panchayat Aarakshan List) जारी कर दी गई है. इसके बाद जालौन के कुठौंद, माधौगढ़, नदीगांव, रामपुरा, महेवा और कोंच ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली ग्रामपंचायतों की आरक्षण लिस्ट जारी कर दी है. अब इन पर आपत्तियां मांगी जाएगी. इसके बाद 15 मार्च तक फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें