18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ram Mandir Aarti: अयोध्या में रामलला की कब-कब होगी आरती, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी जानकारी

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अयोध्या राम मंदिर में रामलला के दर्शन और आरती की पूरी जानकारी दी है. श्रृंगार आरती से लेकर शयन आरती तक की ट्रस्ट ने पूरी जानकारी दी है.

Ayodhya Ram Mandir Aarti: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद मंदिर का पट जब आम लोगों के लिए खुला, तो रामलला के दर्शन के लिए पूरे देश से लोग उमड़ पड़े. राम मंदिर में रामलला के भक्तों का तांता अभी लग रहा है. वहीं राम मंदिर में  विराजमान प्रभु राम की प्रतिमा की आरती भी हो रही है. इसी कड़ी में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर में भगवान राम की आरती और दर्शन के समय के बारे में जानकारी दी है. श्रृंगार आरती से लेकर शयन आरती तक की ट्रस्ट ने पूरी जानकारी दी है.

दरअसल भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने आरती और दर्शन की समय सूची जारी की है. विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि श्री राम लला की श्रृंगार आरती अहले सुबह साढ़े चार बजे,मंगला आरती सुबह साढ़े छह बजे. इसके बाद भक्तों को दर्शन सात बजे से से शुरू हो जाता है. इसके बाद भोग आरती दोपहर बारह बजे और संध्या आरती शाम साढ़े सात बजे होती है. वहीं रात्रि भोग आरती आठ बजे और इसके बाद रात दस बजे शयन आरती होगी.

अयोध्या में रामलला के दर्शन को उमड़ रहा श्रद्धालुओं का सैलाब
बीते मंगलवार को अयोध्या में राम मंदिर का कपाट आम भक्तों के लिए खोल दिया गया. इसके बाद तो देश के कोने-कोने से आये आये भक्तों का ऐसा सैलाब उमड़ा की संभालते-संभालते प्रशासन के भी हाथ पैर फूल गये. पहले ही दिन दर्शन करने वाले भक्तों का आंकड़ा कुछ घंटे में ही साढ़े तीन लाख पार कर गया. भारी भीड़ को देखते हुए यूपी के प्रमुख सचिव और विशेष डीजी भी मोर्चा संभालना पड़ा. मंगलवार को आधी रात से ही मंदिर के बाहर दर्शन के लिए भक्त खड़े होने लगे थे.

आज से शुरू हुआ राग सेवा
वहीं, राम मंदिर  में भगवान राम को समर्पित 45 दिवसीय भक्ति संगीत समारोह आज यानी शुक्रवार से शुरू हो गया है. यह कार्यक्रम 10 मार्च तक चलेगा. 45 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में हेमा मालिनी, अनूप जलोटा सहित 100 कलाकार श्री राम राग सेवा में हिस्सा लेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के एक सदस्य ने कहा कि प्राचीन परंपरा के अनुरूप 26 जनवरी से श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राग सेवा का आयोजन किया जाएगा. यह कार्यक्रम भगवान के समक्ष गुड़ी मंडप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों के 100 से अधिक प्रसिद्ध कलाकार और कला परंपराएं शामिल रहेंगी. ये कलाकार अगले 45 दिनों तक भगवान राम के चरणों में अपनी ‘राग सेवा’ पेश करेंगे. भाषा इनपुट से साभार

Also Read: राजभवन में दिखा बिहार की सियासत का बदला नजारा, BJP-JDU नेताओं की मुलाकात में जानिए क्या था खास..

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें