1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. rakesh tikait sacked from bku and naresh tikait removed from post of national president nrj

BKU में बड़ा विस्‍फोट, दूसरी पार्टी बनाकर किसानों की हक की लड़ाई लड़ेंगे राजेश सिंह चौहान

भारतीय किसान यूनियन (अराजनैत‍िक) की अध्‍यक्षता फतेहपुर के राजेश सिंह चौहान करेंगे. राजेश सिंह चौहान बीकेयू में बीते 23 साल से जुड़े हुए थे. वर्तमान में वे बीकेयू के उपाध्‍यक्ष थे. उन्‍होंने बताया क‍ि दोनों ही नेताओं पर किसानों के हित को छोड़कर राजनीत‍िक दलों के इशारे पर काम करने का आरोप लग रहा था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत और उनके छोटे भाई व बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत
भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत और उनके छोटे भाई व बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत
सोशल मीडिया

BKU News: भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) में बड़ा फेरबदल हो गया है. राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता के पद पर काब‍िज राकेश टिकैत और पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नरेश टिकैत से नाराज होकर कुछ लोगों ने नई पार्टी का गठन कर लिया है. इस नई पार्टी का नाम है भारतीय किसान यूनियन (अराजनैत‍िक). इस पार्टी की अध्‍यक्षता फतेहपुर के राजेश सिंह चौहान करेंगे. राजेश सिंह चौहान बीकेयू में बीते 23 साल से जुड़े हुए थे. वर्तमान में वे बीकेयू के उपाध्‍यक्ष थे. इस संबंध में पार्टी से जुड़े सूत्रों की ओर से बताया गया है क‍ि दोनों ही नेताओं पर किसानों के हित को छोड़कर राजनीत‍िक दलों के इशारे पर काम करने का आरोप लग रहा था.

हरिनाम सिंह वर्मा बने नए प्रदेश अध्यक्ष

किसानों की नाराजगी के चलते भारतीय किसान यूनियन अब दो फाड़ हो गई. चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्य तिथि पर राकेश नरेश टिकैत और राकेश टिकैत अलग-थलग पड़ गए हैं. भाकियू के नए संगठन भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) ने रविवार को राजेश सिंह चौहान को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना है. वहीं, हरिनाम सिंह वर्मा को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. रविवार को लखनऊ में आयोजित भाकियू के संस्थापक स्व. चौ. महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में राकेश टिकैत की जमकर आलोचना की गई. इसके बाद संठगन ने अलग गुट बनाने का फैसला किया था. कार्यक्रम में उनकी राजनीतिक गतिविधियों से भी किसानों ने नाराजगी जताई.

राजेश सिंह चौहान ने लगाए आरोप...

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ने नये संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद 'प्रभात खबर' से बताया क‍ि डॉ महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित सभा में हजारों की संख्या में किसानों की सर्वसम्‍मत‍ि से यह निर्णय लिया गया है. बीते कई दिनों से देखा जा रहा था कि बीकेयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नरेश टिकैत और पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता राकेश टिकैत किसानों के हक की लड़ाई को छोड़कर कथ‍ित रूप से राजनीत‍िक कार्यों में मशगूल थे. ऐसे में बीकेयू से अलग होकर इस नई पार्टी का ऐलान किया गया है. इस पार्टी में किसानों को ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में जोड़कर उनके हक के लिए लड़ाई लड़ी जाएगी.

रिपोर्ट : रजनीश यादव

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें