1. home Home
  2. state
  3. up
  4. president kovind said on up tour 100 new sainik schools to be opened across the country daughters will get more opportunities slt

UP दौरे पर बोले राष्ट्रपति कोविंद- देशभर में खुलेंगे 100 नये सैनिक स्कूल, बेटियों को मिलेंगे ज्यादा मौके

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी दौरे का आज दूसरा दिन है. आज वे मनोज पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल की हीरक जयंती कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि  जब हम नारी सशक्तिकरण की बात करते हैं, तो जरूरी है कि बेटियों की सुरक्षा और उनको शिक्षा के समान अवसर प्रदान किया जाए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सैनिक स्कूल में राष्ट्रपति कोविंद ने किया संबोधित
सैनिक स्कूल में राष्ट्रपति कोविंद ने किया संबोधित
फाइल फोटो

President Ramnath Kovind UP Visit: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिवसीय यात्रा पर यूपी में हैं. जहां राष्ट्रपति आज लखनऊ के कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के हीरक जयंती समारोह में संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने देशभर के सैनिक स्कूलों में बेटियों की शिक्षा का ऐलान किया है, लेकिन यूपी के इस सैनिक स्कूल में तीन साल पहले से ही बेटियां शिक्षित हो रहीं हैं. अच्छी बात ये है कि इस साल पहली बार यहां की बेटियां एनडीए की परीक्षा में शामिल होंगी.

राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में 16 नए सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए मंजूरी मांगी है. केंद्र सरकार के पास इसका प्रस्ताव गया है, उम्मीद है कि जल्द इसे मंजूरी मिल जाएगी. राष्ट्रपति कोविंद ने बताया कि एक साल के अंदर देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव भी है.

राष्ट्रपति ने कहा कि जब हम नारी सशक्तिकरण की बात करते हैं, तो जरूरी है की बेटियों की सुरक्षा और उनको शिक्षा के समान अवसर प्रदान किया जाए. प्रधानमंत्री ने इसकी शुरूआत कर दी है और इस स्कूल में पहले से ही इसकी शुरूआत हो चुकी है. यह बहुत ही सराहनीय है.

राष्ट्रपति दशहरे में जाएंगे कारगिल

राष्ट्रपति ने कहा कि परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पाण्डेय थे, जो कारगिल में शहीद हुए. कारगिल शहीदों को नमन करने के लिए वहां लगातार तीन वर्ष से जाने का प्रयास कर रहा हूं, लेकिन वह सफल नहीं हो पाता. वर्ष 2019 और 2020 के बाद भी जब इस साल गया तो वहां का मौसम बहुत खराब था. सेना के अफसरों ने कहा कि वहां चीता हेलीकाप्टर नहीं उतर सकता. ऐसे में स साल दशहरा में मैं कारगिल अवश्य जाऊंगा.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति को कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. साथ ही स्कूल के छात्र-छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. समारोह में स्कूल के पूर्व छात्रों को भी आमंत्रित किया गया है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें