1. home Home
  2. state
  3. up
  4. mysterious viral fever havoc in uttar pradesh deaths recorded in many districts health department issued alert slt

उत्तर प्रदेश में वायरल फीवर का कहर, कई जिलों में दर्ज हुई मौतें, स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट किया जारी

उत्तर प्रदेश में इन-दिनों वायरल फीवर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस दौरान तेज बुखार से लोगों की मौत हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर प्रदेश में वायरल फीवर का कहर
उत्तर प्रदेश में वायरल फीवर का कहर
social media

उत्तर प्रदेश में अभी कोरोना का कहर थमा नहीं कि एक और रहस्यमयी वायरल फीवर ने कोहराम मचा दिया है. प्रदेश में इस वायरल फीवर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जिसके कारण अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सात दिनों में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों में लगभग 50 मौतें हुई हैं. जिसकी वजह तेज बुखार, डीहाइड्रेशन और प्लेटलेट काउंट में अचानक आई गिरावट है. इसमें चौंकाने वाले आंकड़े ये भी हैं कि मरने वाले 50 लोगों में से 26 बच्चे थे.

वायरल बुखार बन रहा जानलेवा

वायरल बुखार के अचानक बढ़ने से यह जानलेवा हो रहा है. इस बीमारी से उबरने में लोगों को 12 दिन से ज्यादा का समय लग रहा है. इस बीमारी के बढ़ने से अस्पतालों में बेडों की संख्या में कमी हो गई है. हाल की रिपोर्टों में, पूर्वी यूपी में भी मामले पाए गए हैं, जिनमें गोंडा, बस्ती, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में मामले सामने आए हैं, लेकिन इससे सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा पश्चिमी यूपी है.

इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने प्रभावित जगहों पर हाई अलर्ट जारी कर स्वास्थ्य कर्मियों को तेज बुखार वाले मरीजों पर अधिक ध्यान देने की बात कही है. इस वायरल फीवर पर नजर रखने और तेज बुखार के मरीजों पर नजर रखने के लिए पश्चिमी यूपी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पिछले साल कम आए थे वायरल के मामले

पिछले साल, वायरल बुखार के मामले बहुत कम आए थे, ऐसा इसलिए क्योंकि लोग घर पर रह रहे थे और स्वच्छता बनाए रखते थे. लेकिन इस बार यह मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यूपी के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी इसी तरह का वायरल फीवर देखने को मिल रहा है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें