1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. government returned the dpr file for the work of ramghat kalyan marg nrj

Aligarh News: रामघाट कल्याण मार्ग के काम में अटका रोड़ा, शासन ने लौटाई डीपीआर फाइल

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के 21 अगस्त 2021 को निधन के बाद प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ के रामघाट रोड को रामघाट कल्याण मार्ग घोषित किया गया. अलीगढ़ के क्वार्सी चौराहे से 44 किलोमीटर तक रामघाट कल्याण मार्ग को 400 करोड़ से फोरलेन बनाने की घोषणा की गई.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
रामघाट कल्याण मार्ग पर लगा बोर्ड
रामघाट कल्याण मार्ग पर लगा बोर्ड
प्रभात खबर

Aligarh News: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर अलीगढ़ के रामघाट रोड को रामघाट कल्याण मार्ग बनाने के काम में रोड़ा अटक गया है. शासन को भेजी गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर की फाइल खामियां दिखाते हुए वापस लौटा दी गई है. अब आगामी मार्च 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले रामघाट कल्याण मार्ग का निर्माण होना मुश्किल नजर आ रहा है.

कल्याण सिंह के नाम पर हुआ...

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के 21 अगस्त 2021 को निधन के बाद प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ के रामघाट रोड को रामघाट कल्याण मार्ग घोषित किया गया. अलीगढ़ के क्वार्सी चौराहे से 44 किलोमीटर तक रामघाट कल्याण मार्ग को 400 करोड़ से फोरलेन बनाने की घोषणा की गई. इसी रामघाट कल्याण मार्ग पर कल्याण सिंह की जन्मस्थली मढ़ोली गांव पड़ता है. रामघाट कल्याण मार्ग की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर फाइल 4 महीने पहले लोक निर्माण विभाग ने शासन को भेजी थी. शासन ने रामघाट कल्याण मार्ग की डीपीआर में आपत्ति लगाकर फाइल को सुधारने के लिए लोक निर्माण विभाग को वापस भेज दिया. अब लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता और उनकी पूरी टीम डीपीआर में सुधार कर फाइल को जल्दी ही शासन को भेजने के काम में लगी हुई है.

रामघाट कल्याण मार्ग का बनना संभव नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार की यह मंशा थी कि रामघाट कल्याण मार्ग का निर्माण कार्य मार्च 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कंप्लीट हो जाए. शासन द्वारा डीपीआर फाइल को खामियां दिखाकर वापस करने से, अब इसमें सुधार कर भेजने तक काफी समय लगेगा. भेजने के बाद शासन से उसकी अनुमति मिलने में भी समय लगेगा. रामघाट कल्याण मार्ग 44 किलोमीटर लंबी सड़क है, जो फोरलेन बननी है. लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता अहमद सिद्धकी ने बताया कि शासन से आपत्ति आने पर नए सिरे से डीपीआर तैयार की जा रही है. इसको जल्द कंप्लीट कर शासन को भेजा जाएगा. शासन से मंजूरी के बाद सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

रामघाट कल्याण मार्ग में यह है प्रस्तावित

रामघाट कल्याण मार्ग क्वार्सी चौराहा से बनना शुरू होगा, जहां पर रामघाट कल्याण मार्ग का बोर्ड लगा हुआ है. क्वार्सी चौराहे से रामघाट कल्याण मार्ग की लंबाई 44 किलोमीटर होगी, जिसक दोनों तरफ 9-9 मीटर चौड़ी सड़कें होंगी, बीच में 2.5 मीटर चौड़ा डिवाइडर होगा. 44 किलोमीटर में 3 बड़े पुल और 14 पुलिया का निर्माण होगा, 2 जगहों पर ट्रक लंका भी निर्माण होना है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें