1. home Home
  2. state
  3. up
  4. five member american delegation met with deputy cm dinesh sharma gave proposal to make american university off campus in up acy

अमेरिकन यूनिवर्सिटी का यूपी में बन सकता है ऑफ कैम्पस, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को मिला प्रस्ताव

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा (Deputy CM DInesh Sharma) से पांच सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने यहां अमेरिकन यूनिवर्सिटी के ऑफ-कैम्पस बनाने का प्रस्ताव दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Deputy CM DInesh Sharma
Deputy CM DInesh Sharma
Twitter

UP News : उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM DInesh Sharma) से गुरुवार को पांच सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को मुलाकात की. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया. यह मुलाकात विधानभवन स्थित उप मुख्यमंत्री के कार्यालय कक्ष में हुई.

डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने ट्वीट कर बताया, अमेरिकी दूतावास से नार्थ इंडिया ऑफिस के निदेशक माइकल रोसेंथाल के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मिला. उन्होंने आईटी, उद्योग, उच्च शिक्षा, साइबर सुरक्षा आदि विषयों पर यूपी के साथ काम करने की उत्सुकता दिखाई.

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने उप मुख्यमंत्री को नोएडा और आगरा को अमेरिका के शहरों के साथ सिस्टर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू करने का सुझाव दिया. प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या, काशी, मथुरा और प्रयागराज में धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटन की संभावनाओं पर भी उत्सुकता दिखाई.

अमेरिकी दूतावास में उत्तर भारत कार्यालय के निदेशक माइकल रोसेंथाल की अगुवाई में आए इस प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर प्रदेश और अमेरिका के बीच आर्थिक और व्यावसायिक संबंधों को और मजबूत करने पर विचार विमर्श किया. इस दौरान दौरान उपमुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को यूपी में बढ़ रही ढांचागत सुविधाओं, उद्योगों के संबंध में स्पष्ट नीति, कानून-व्यवस्था, नई शिक्षा नीति, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में हो रहे कामों की जानकारी दी.

यूपी में कोरोना काल में 17 हजार करोड़ का विदेशी निवेश

उपमुख्यमंत्री ने कहा, डाटा सेंटर के संबंध में नीति निर्धारण के बाद 13 कंपनियों ने प्रदेश में 20 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव दिए हैं. उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना काल में भी 65 हजार करोड़ का निवेश हुआ, इसमें 17 हजार करोड़ विदेशी निवेश शामिल है

अमेरिका प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश में अमेरिका के बड़े विश्वविद्यालयों के ऑफ कैंपस बनाने और यूपी के विश्वविद्यालयों व अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ वर्चुअल शिक्षण कार्य शुरू करने का प्रस्ताव भी पेश किया. माइकल रोसेंथाल ने कहा कि पिछले चार वर्षों में बहुत ही सकारात्मक परिवर्तन हुआ है. उन्होंने उपमुख्यमंत्री को अमेरिका आने का निमंत्रण भी दिया. साथ ही यूपी में शिक्षा, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में हुए सकारात्मक सुधारों की प्रशंसा भी की.

नई शिक्षा नीति लागू करने पर दी बधाई

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने नई शिक्षा नीति को संभावनाओं से युक्त बताया. उन्होंने यूपी में सबसे पहले नई शिक्षा नीति लागू होने पर बधाई भी दी. प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान अपर मुख्य सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अरविंद कुमार और विशेष सचिव ऋषिरेंद्र कुमार व कुमार विनीत भी मौजूद थे.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें