1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. coronavirus updates oxygen special train with tankers of oxygen arrives in lucknow from bokaro in jharkhand cm yogi amh

Oxygen Special Train : झारखंड ने दी यूपी को ‘संजीवनी’ ! बोकारो से 30,000 लीटर तरल ऑक्सीजन लेकर लखनऊ पहुंची ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Oxygen Special Train
Oxygen Special Train
pti
  • ऑक्सीजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की व्यवस्था शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य

  • ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड के बोकारो से लखनऊ आज सुबह पहुंची

  • ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार को सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची

Oxygen Special Train : झारखंड ने उत्तर प्रदेश को संजीवनी देने का काम कया है. जी हां… ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड के बोकारो से लखनऊ आज सुबह पहुंची है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार को सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची है.

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड के बोकारो से 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर उत्तर प्रदेश के लखनऊ पहुंची है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है जिससे यहां हो रही ऑक्सीजन की कमी पूरी होगी. जानकारी के अनुसार ऑक्सीजन एक्सप्रेस मेडिकल ऑक्सीजन के दो टैंकर लेकर सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची. प्रत्येक टैंकर की क्षमता 15,000 लीटर बताई जा रही है.

यहां चर्चा कर दें कि बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस तीन टैंकर ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई थी जिसमें से एक टैंकर शुक्रवार/ शनिवार की दरमियानी रात वाराणसी में उतार लिया गया. अधिकारियों की मानें तो इस ऑक्सीजन से लखनऊ की आधी मांग आज पूरी हो जाएगी साथ ही मरीजों को राहत मिलेगी. बताया जा रहा है कि शनिवार को रेलवे की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 5.30 बजे लखनऊ से बोकारो के लिए चार खाली टैंकरों के साथ रवाना हुई है.

बुधवार को रेलवे की ओर से जानकारी दी गई थी कि राज्य सरकार से अनुरोध मिलने के बाद वह उत्तर प्रदेश में अपनी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा. उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए राज्य सरकार कई मोर्चे पर कार्य करने में जुटी हुई है. उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गत शुक्रवार ''ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम फॉर यूपी'' नामक डिजिटल प्लेटफार्म का उद्घाटन करने का काम किया था.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के वर्तमान संकट काल में उत्पन्न हुई ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए यह प्लेटफार्म तैयार करने का काम किया गया है. ऑक्सीजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की व्यवस्था शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें