1. home Home
  2. state
  3. up
  4. case filed against dr shafiqur rahman burq who compared indian freedom fighters to taliban slt

स्वतंत्रता सेनानियों की तुलना तालिबान से करने वाले सांसद पर ‘देशद्रोह’ का केस दर्ज, जानें क्या कहा था

संभल में सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क (SP MP Dr. Shafiqur Rahman Burke) के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. बता दें कि सांसद ने मंगलवार को काबुल पर तालिबान के कब्जे को सही ठहराया था. साथ ही भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की तुलना तालिबान से की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांसद पर मामला दर्ज
सांसद पर मामला दर्ज
twitter

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से ही भारत में राजनिति का दौर शुरू हो गया है. जहां समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क (Dr. Shafikurrehman Bakr) ने तालिबान का समर्थन किया था, जिसके बाद उनपर देशद्रोह केस दर्ज कर लिया गया है.

इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

सपा सांसद पर आईपीसी की धारा 153 A,124 A, 295 A के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने तालिबान की तुलना भारत के स्वतंत्रता सेनानियों से की थी. ऐसे बयान देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं.

संभल SP का कहना है कि डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क की ओर से दिए गए बयान देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं. इसलिए उनके खिलाफ धारा 124ए (देशद्रोह), 153ए, 295 आईपीसी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. वहीं दो अन्य लोगों ने सोशल मीडिया पर वीडियो में कही ऐसी ही बातें कही थी, उन पर भी केस दर्ज किया गया है.

ये था मामला

दरअसल, बर्क ने अफगानिस्तान में तालिबान पर कब्जे की तुलना भारत में ब्रिटिश राज से कर दी थी. उन्होंने कहा था, हिंदुस्तान में जब अंग्रेजों का शासन था और उन्हें हटाने के लिए हमने संघर्ष किया, ठीक उसी तरह तालिबान ने भी अपने देश को आजाद किया. तालिबान ने रूस, अमेरिका जैसे ताकतवर मुल्कों को अपने देश में ठहरने नहीं दिया. यही नहीं उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की तुलना तालिबान से की थी.

टिप्पणी अपमानजनक

इस बयान के बाद से लगातार बयानों का सिलसिला शुरू हो गया. एक तरफ जहां बीजेपी ने कहा कि यह टिप्पणी अपमानजनक है. सांसद को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए. वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी यूजर्स इसे शर्मनाक बता रहे हैं.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें