1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. antyodaya anna yojana government is giving free ration 20 kg wheat and 15 kg rice government schemes pkj

सरकार दे रही है 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
free ration news hindi
free ration news hindi
file

कोरोना संक्रमण के इस दौर में सरकार योजनाओं के जरिये गरीबों तक राशन पहुंचाने की भी कोशिश कर रही है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी कार्डधारकों को उत्तर प्रदेश की सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करायेगी.

सभी अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को मुफ्त में राशन मिलेगा. यूपी सरकार जून, जुलाई और अगस्त के महीने में मुफ्त राशन देगी . सरकार की योजना के अनुसार जून माह के लिए राशन का वितरण रविवार से शुरू होगा और 30 जून तक बांटा जायेगा.

इस दौरान कभी भी राशन आकर लिया जा सकेगा. योजनाओं के आधार पर अंत्योदय कार्डधारकों को जून माह में तीन किलोग्राम चीनी का वितरण 18 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से किया जायेगा.

प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने यह जानकारी दी जिसमें उन्होंने यह भी बताया कि वितरण की अंतिम तिथि 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया जा सकेगा.

इस दौरान अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलोग्राम खाद्यान्न (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से संबद्ध यूनिटों पर पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) का निःशुल्क वितरण भी किया जायेगा.

सरकार इन योजनाओं के जरिये संक्रमण काल में गरीबों के घर अनाज की कमी नहीं होने देना चाहती. यही कारण है इन योजनाओं का लाभ गरीबों को दिया जा रहा है. मुफ्त राशन योजना कोरोना काल में गरीबों के लिए वरदान साबित होगी, खासकर वैसे लोग जो रोज कमाकर खाने पर निर्भर हैं उन्हें राहत मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें