1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. prayagraj news railway issued notification for apprentice for iti pass youth know whole details acy

Prayagraj News: आईटीआई पास युवाओं के लिए अपरेंटिस का सुनहरा मौका, रेलवे ने जारी की अधिसूचना

आईटीआई पास युवाओं के लिए अपरेंटिस का सुनहर मौका है. रेल भर्ती प्रकोष्ठ, प्रयागराज ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है. यह इंटर्नशिप प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम का हिस्सा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
Prayagraj News: आईटीआई पास युवाओं के लिए अपरेंटिस का सुनहरा मौका
Prayagraj News: आईटीआई पास युवाओं के लिए अपरेंटिस का सुनहरा मौका
सांकेतिक तस्वीर

Prayagraj News: रेल भर्ती प्रकोष्ठ, प्रयागराज ने 2021-22 के लिए ITI पास अभ्यर्थियों हेतु अपरेंटिस की अधिसूचना जारी कर दी है. सीपीआरओ डाॅ. शिवम शर्मा के अनुसार एक साल की यह इंटर्नशिप प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम का हिस्सा है. इसके तहत उत्तर-मध्य रेलवे विभिन्न विषयों जैसे वेल्डर, फिटर, मशीनिस्ट, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट आदि में 1664 चयनित उम्मीदवारों को इंटर्नशिप कराएगा.

सीपीआरओ डाॅ. शिवम शर्मा ने बताया कि अभी 2020-21 के अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है. रेल भर्ती प्रकोष्ठ ने 2021-22 के लिए समानांतर ही प्रक्रिया करते हुए अगले चक्र की अधिसूचना भी जारी कर दी है. इंटर्नशिप पूरी हो जाने के बाद, यह कुशल युवा शक्ति उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण मानव संसाधन होती है. ये सभी अभ्यर्थी इंटर्नशिप के बाद संबंधित उद्योग में अपना करियर बना सकते हैं. इसके अलावा, रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती में इंटर्नशिप करने वाले उम्मीदवार को 20% आरक्षित सीटों का लाभ हेतु पात्र हो जाते हैं.

डाॅ. शिवम शर्मा ने बताया कि आरआरसी प्रयागराज ने युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए 4 अगस्त को आई टी आई नैनी में एक इंटर्नशिप मेला आयोजित किया था. सत्र 2020-21 में इंटर्नशिप के लिए कुल लगभग 1.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे. कक्षा 10 वीं और आईटीआई की योग्यता के आधार पर, युवाओं को 1664 रिक्तियों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है.

सीपीआरओ डाॅ. शिवम शर्मा ने बताया कि एक बार दस्तावेज सत्यापन पूरा हो जाने के बाद इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी. अभ्यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेब साइट rrcpryj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी रेलवे की वेब साइट पर उपलब्ध है.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें