22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

संताल परगना : गोड्डा में सीमेंट फैक्ट्री खोलेगा अदाणी समूह, 1000 करोड़ का निवेश, 2500 लोगों को रोजगार

संताल परगना की पहली सीमेंट फैक्टरी गोड्डा के मोतिया गांव में खुलेगी. अदाणी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स एक हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ गोड्डा में सीमेंट फैक्टरी लगाने की घोषणा अंतिम रूप से कर दी है.

संताल परगना की पहली सीमेंट फैक्टरी गोड्डा के मोतिया गांव में खुलेगी. अदाणी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स एक हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ गोड्डा में सीमेंट फैक्टरी लगाने की घोषणा अंतिम रूप से कर दी है. गोड्डा में संचालित अदाणी पावर प्लांट के कोयले की राख (फ्लाई ऐश) से अंबुजा सीमेंट तैयार की जायेगी. यह अत्याधुनिक सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट होगा.

संताल परगना में सर्कुलर इकोनॉमी में होगा बेहतर योगदान

पावर प्लांट के फ्लाई ऐश का उपयोग सीमेंट निर्माण में होने से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को रोका जायेगा. साथ ही संताल परगना में सर्कुलर इकोनॉमी में बेहतर योगदान होगा. इस फैक्टरी में प्रतिवर्ष 4 मिलियन टन सीमेंट उत्पादन की क्षमता होगी. यह प्रोजेक्ट झारखंड राज्य में समावेशी व बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देगी. इस यूनिट से शुरुआत में 2,500 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

  • अंबुजा सीमेंट्स का गोड्डा में 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता का खुलेगा यूनिट
  • 1000 करोड़ रुपए का होगा निवेश, 2500 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा रोजगार

सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने रोजगार बढ़ाने के लिए दिया था प्रस्ताव

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने गोड्डा में रोजगार बढ़ाने के साथ-साथ अदाणी पावर प्लांट में प्रयोग होने वाले कोयले के राख से प्रदूषण की रोकथाम के उद्देश्य से सीमेंट फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव अदाणी ग्रुप को दिया था. इसके बाद कंपनी ने इस प्रस्ताव की मंजूरी दी.अंबुजा सीमेंट्स बिजनेस के सीइओ अजय कपूर ने बताया कि यह यूनिट राज्य की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देगी. इस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करेगी. कंपनी इस प्रोजेक्ट को सफल करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर है. अंबुजा सीमेंट्स का झारखंड के विकास में महत्वपूर्ण हिस्सा है.

मेरे प्रस्ताव पर अदाणी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स एक हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ गोड्डा में सीमेंट फैक्ट्री लगाने के लिए कंपनी तैयार है. यह फैक्ट्री खुलने से हजारों लोगों प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा रोजगार मिलेगा. साथ ही कोयले की राख का उपयोग सीमेंट निर्माण में होने से प्रदूषण फैलने पर भी रोक लग जायेगा. यह फैक्टरी से संताल परगना में औद्योगिक क्रांति के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा

गोड्डा में हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, क्षेत्र का होगा विकास

गोड्डा एक औद्योगिक नगरी बनने की ओर एक कदम और आगे बढ़ गया है. गोड्डा के मोतिया गांव में अदाणी की ओर से अंबुजा सीमेंट फैक्टरी लगाने की घोषणा होते ही यहां के लोगों में खुशी छा गयी. गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की लगातार पहल से जिले को दो बड़ी इंडस्ट्री मिल गयी है. सांसद डॉ दुबे ने अक्तूबर माह में ही घोषणा की थी कि मोतिया में जल्द ही सीमेंट प्लांट लगनेवाला है. प्लांट के लगने से यहां के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा. अब प्लांट लगाने की घोषणा होते ही योजना धरातल पर उतरनेवाली है.

Read Also : झारखंड : गोड्डा में अदाणी पावर प्लांट की दूसरी यूनिट चालू, राज्य को मिलेगी 400 मेगावाट बिजली

संताल परगना में सीमेंट प्लांट के लिए सब कुछ मौजूद है अदाणी के पास

संताल परगना के गोड्डा में अदाणी पावर प्लांट लगाये जाने को लेकर अदाणी के पास वो सारी चीजें उपलब्ध हैं, जिसकी जरूरत कंपनी को चाहिए. कंपनी के पास फिलहाल 75 से 80 एकड़ जमीन है. कंपनी के पास यह जमीन अदाणी पावर प्लांट के पूर्वी छोर के नयाबाद मौजा में उपलब्ध है. कंपनी सूत्रों की मानें तो एमओयू होते ही संताल परगना में अंबुजा सीमेंट फैक्टरी लगाने का काम भी शुरू हो जायेगा. कंपनी लगाने को लेकर दो चरणों में (फेज वन व फेज टू) काम पूरा किया जायेगा.

कोयले के ऐश व ट्रांसपोर्टिंग की सुविधा पहले से उपलब्ध

सीमेंट कंपनी के लिए कच्चा माल के रूप में फ्लाई ऐश राख की जरूरत होती है. अदाणी पावर प्लांट के पास कोयले से बिजली उत्पादन में बड़ी मात्रा में काेयले की राख (फ्लाई ऐश) मौजूद थे. कंपनी अपने ऐश पोंड में राख को डंप कर रखा है. अदाणी पावर कंपनी अपने यहां विद्युत उत्पादन को लेकर कोयले की आपूर्ति रेलवे ट्रैक के माध्यम से करती है. सीमेंट फैक्टरी के लिए ट्रांसपोर्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो जायेगी. सीमेंट फैक्टरी के लगने से क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या का भी निदान बेहतर तरीके से हो जायेगा.

Read Also : Jharkhand News: अदाणी के गोड्डा पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली की सप्लाई शुरू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें