1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan weather update jaipur ka mausam heat nautapa temperature in rajasthan me barish kab hogi avh

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नौतपा का कोहराम, इन जिलों में गर्मी की मार, पारा 40 के पार पहुंचा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan Weather
Rajasthan Weather
सोशल मीडिया.

राजस्थान में नौतपा का कोहराम की जिलों में जारी है. नौतपा की वजह से राज्य का पारा 40 के पार पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि अभी यहां के लोगों को चार दिन तक और गर्मी की मार सहनी पड़ेगी. इधर, कई जिलों में तापमान 44 पर भी पहुंच चुका है. मौसम विभाग की ओर से राज्य में लू का अलर्ट जारी किया गया है.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में भीषण गर्मी का दौर रविवार को भी जारी रहा. राज्य के गंगानगर जिले में दिन का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां का न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि राजस्थान के गंगानगर में 46.3 डिग्री, चुरू में 46.1 डिग्री, बीकानेर में 44.8 डिग्री, फलौदी में 44.4 डिग्री, पिलानी में 44.7 डिग्री, पाली में 44.3 डिग्री, सवाई माधोपुर में 43.5 डिग्री, बाड़मेर में 43.1 डिग्री, कोटा में 42.5 डिग्री, जयपुर में 42.2 डिग्री व जोधुपर में 42.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान शनिवार को दर्ज किया गया. वहीं, चित्तौड़गढ़, अलवर, वनस्थली व जैसलमेर में भी पारा 40 डिग्री के आसपास रहा.

राज्य में नौतपा शुरु- राजस्थान में नौतपा 25 मई से ही शुरू हो गया है. नौतपा के दौरान राज्य के जिलों में भीषण गर्मी रहती है. यह मॉनसून के आने से पहले शुरू होता है. बताया जा रहा है कि केरल में इस बार 1 जून को आ सकता है.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें