1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. corona patient last funeral attends massive crowd in mumbai 18 people infected

कोरोना मरीज के अंतिम संस्‍कार में जुटी भीड़, 18 लोग आये चपेट में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
pti photo

मुंबई : देश में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य महाराष्‍ट्र है. यहां अबतक 62,228 लोग संक्रमित हो चुके हैं. महाराष्‍ट्र में मुंबई कोविड-19 से भारी तबाह हुआ है. यहां अकेले 36,710 कोरोना वायरस के मामले हैं. मुंबई में कोरोना के केस लगातार कैसे फैल रहे हैं उसका एक उदाहरण सामने आया है. खबर है कि मुंबई उल्हासनगर में कुछ लोगों ने सरकारी गाइडलाइन का और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं किया और आ गये कोरोना की चपेट में.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के उल्हासनगर में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत हो गयी. लॉकडाउन गाइडलाइन का पालन न करते हुए बड़ी संख्‍या में कोरोना मरीज के अंतिम संस्‍कार में लोग जुट गये. उसका नतीजा हुआ की भीड़ में से 18 लोग कोरोना संक्रमित हो गये. NBT की खबर के अनुसार अंतिम संस्‍कार में मृतक के दोस्‍त और परिवार के लोग शामिल हुए थे.

बताया जा रहा है कि मुंबई में इस तरह का यह दूसरा मामला है. इससे पहले भी एक और मामला सामने आया था. बताया जाता है कि वो भी उल्हासनगर में हुआ था. 5 मई को कोरोना से 50 साल के व्‍यक्ति की मौत हो गयी थी और उसके अंतिम संस्‍कार में बड़ी संख्‍या में लोग जुटे थे, जिसमें 20 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे.

शव को कराया स्‍नान, गाइडलाइन तोड़ने पर परिजन के खिलाफ होगी कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से मृत महिला के अंतिम संस्‍कार से पहले परिजनों ने गाइडलाइन का उल्‍लंघन करते हुए शव को स्‍नान कराया. उस दौरान शव को बैग से बाहर निकाला गया. बताया जा रहा है कि अंतिम संस्‍कार में 70 लोग मौजूद थे. इधर नियमों का उल्‍लंघन करने पर परिजनों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

अंतिम संस्‍कार को लेकर क्‍या है गाइडलाइन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से कोरोना मरीज की मौत होने पर उसके अंतिम संस्‍कार को लेकर भी गाइडलाइन जारी किया गया है. गाइडलाइन के अनुसार परिवार वाले शव के चेहरे के अलावा कोई भी भाग नहीं देख सकते. शव को नहलाने नहीं है. शव को गले लगाने और चूमने पर पाबंदी है. अंतिम संस्‍कार में भीड़ नहीं करना है.

Posted By : arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें