34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड की सिंहभूम लोकसभा सीट से जोबा माझी ने किया नामांकन, सीएम चंपाई सोरेन बोले-केंद्र से बीजेपी को उखाड़ फेंकने का लें संकल्प

झारखंड की सिंहभूम लोकसभा सीट से जोबा माझी ने नामांकन दाखिल किया. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि केंद्र से बीजेपी को उखाड़ फेंकने का आप सभी संकल्प लें.

चाईबासा: झारखंड की सिंहभूम लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी जोबा माझी ने मंगलवार को एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया. जिला निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में उनके साथ प्रस्तावक सोनाराम देवगम, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और मंत्री दीपक बिरुवा उपस्थित थे. नामांकन करने के बाद प्रत्याशी जोबा माझी, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन और कल्पना सोरेन चाईबासा के खूंटकट्टी मैदान में आयोजित जनसभा में शामिल हुए. इसके पूर्व जोबा माझी कांग्रेस भवन से हजारों कार्यकर्ताओं के साथ रैली की शक्ल में गाजे-बाजे के साथ खूंटकट्टी मैदान चाईबासा पहुंचीं. रैली यहां पहुंचकर जनसभा में तब्दील हो गयी. इस दौरान मंत्री दीपक बिरुवा, मंत्री बन्ना गुप्ता, झामुमो जिला अध्यक्ष सह चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उरांव, मझगांव के विधायक निरल पुरती, जगन्नाथपुर से कांग्रेस विधायक सोनाराम सिंकु, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर दास समेत सभी घटक दलों के कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

सभा से संकल्प लेकर जाएं कि भाजपा का खाता नहीं खुलने देंगे : चंपाई सोरेन
सिंहभूम लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी जोबा माझी के नामांकन के बाद खूंटकटी मैदान में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि इंडिया गठबंधन राज्य की सभी 14 सीटों पर जीत हासिल करेगा. सभा में उपस्थित लोग संकल्प लेकर जाएं कि झारखंड में भाजपा का खाता नहीं खुलने देंगे. केंद्र की गद्दी से भाजपा को उखाड़ फेंकना है. भाजपा ने कभी आदिवासियों के हित में नहीं सोचा. वर्ष 2014 से भाजपा केवल जुमलेबाजी कर रही है. झामुमो सरकार ने सरकारी योजनाओं को जंगल तक पहुंचाया है. 50 वर्ष के ऊपर वालों को पेंशन दे रही है. भाजपा ने जल, जंगल व जमीन की आवाज दबाने और मानकी-मुंडा व्यवस्था को शिथिल करने का प्रयास किया. महंगाई चरम पर है.

चुनाव बाद कंपनियों में 75 फीसदी स्थानीय बहाल होंगे
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि स्कूलों में जनजाति भाषा की पढ़ाई होगी. आदिवासी को बचाना है, तो सरना धर्म कोड का वादा करना होगा. चुनाव के बाद कंपनियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों को बहाल किया जायेगा. भाजपा ने आठ लाख लोगों को पीएम आवास देने का वादा किया था. झामुमो सरकार ने 20 लाख लोगों को आवास देना शुरू किया है.

आदिवासी आवाज दबाने के लिए हेमंत सोरेन को जेल भेजा : कल्पना सोरेन
पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कोल्हान के वीर शहीद पोटो हो को नमन करते हुए अपना संबोधन शुरू किया. उन्होंने कहा कि भाजपा उद्योगपतियों की पार्टी है. केंद्र सरकार की तानाशाही नहीं चलेगी. आदिवासियों को दबाने के लिए आपके दादा हेमंत सोरेन को जेल भेजा गया है. राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं पर कार्य कर रही है. जनजातीय भाषा को बढ़ाने के लिए हेमंत सोरेन ने कार्य शुरू किया था. संविधान में जनजातियों को मिले हक और अधिकार को समाप्त करने के लिए भाजपा षड्यंत्र कर रही है. सिंहभूम का मतलब शेर की धरती है. भाजपा की तानाशाही के खिलाफ शेर की तरह स्थानीय प्रत्याशी जोबा माझी खड़ी हैं. जुमलेबाज सरकार को उखाड़ फेंकने की जरूरत है. भाजपा आरक्षण खत्म करना चाहती है. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ‘जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा’ के नारे लगाते रहे.

देश को बर्बाद करने पर तुली है भाजपा : जोबा माझी
शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रत्याशी जोबा माझी ने कहा कि यह चुनाव आदिवासियों व मूलवासियों की पहचान बचाने की है. जल, जंगल व जमीन आदिवासियों व मूलवासियों के रोम-रोम में बसा है, इसे लूटने नहीं देंगे. झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने समाज को आगे बढ़ाने के लिए लड़ाई लड़ी है. लोकतंत्र व संविधान को बचाना है, तो एक-एक मतदाता को संदेश देना होगा. भाजपा देश को बर्बाद करने पर तुली है. मेरा संकल्प है कि देश को बर्बाद नहीं होने देंगे. हेमंत को जेल में डालकर व इंडिया गठबंधन को तोड़ने का असफल प्रयास किया गया. इससे हमलोगों की हिम्मत और बढ़ गयी है. देश को बचाना है, तो इंडिया गठबंधन को जिताना होगा.

विकास कार्यों को रोकने के लिए हेमंत सोरेन को जेल भेजा: महुआ माजी
झामुमो से राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने कहा कि राज्य सरकार ने पंचायतों में शिविर लगाकर जनता के लिए काम किया है. योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है. यह देखकर भाजपा के पेट में दर्द हो गया. विकास कार्य रोकने के लिए हेमंत सोरेन को जेल भेजा गया. ईमानदारी का दंभ भरने वाली भाजपा सरकार ने जनता की चुनी सरकार को दबाने के लिए इडी का सहारा लिया है. 13 मई को सारंडा व पोड़ाहाट की आदिवासी जनता वोट डालकर जवाब दे. भाजपा ने सोचा कि हेमंत को जेल भेजने पर झारखंड की सरकार टूट जायेगी. उनकी पत्नी अब पूरे प्रदेश में मोर्चा संभालने का कार्य कर रही हैं.

हर विधानसभा में एक लाख से लीड करना है : दीपक बिरुवा
चाईबाासा विधायक दीपक बिरुवा ने कहा कि भाजपा बहुरुपिया पार्टी है. कार्यकर्ता तीन संकल्प लेकर इस जुमलेबाज सरकार को गद्दी से हटाने के लिए काम करें. प्रत्येक बूथ से 500 से अधिक वोट लाना है. हर विधानसभा से 1 लाख से लीड करना है. कम से कम 2 लाख मतों से जीत का संकल्प लेने की जरूरत है. वन पट्टा शिबू सोरेन के संघर्ष से मिला है. भाजपा वाशिंग मशीन है. मोहनपुर में महिलाओं ने गीता कोड़ा को घेरा, तो उन्होंने झामुमो पर आरोप लगा दिया. विदेश से कालाधन लाकर प्रत्येक व्यक्ति को 15 लाख देने की बात कही थी. मोदी की गारंटी जुमला है. झामुमो सरकार ने गुरुजी स्टूडेंट कार्ड चलाया है. अगले साल 9 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा है.

भाजपा सरकार में महंगाई चरम पर : सोनाराम सिंकू
जगन्नाथपुर से कांग्रेस विधायक सोनाराम सिंकु ने कहा कि भाजपा सरकार में महंगाई चरम पर है. जोबा माझी को जिताकर दिल्ली भेजना है. राहुल और सोनिया का हाथ मजबूत करना है. जुमलेबाज सरकार को देश चलाने का कोई अधिकार नहीं है.

कोड़ा दंपती के साम्राज्य को खत्म करें : निरल पुरती
मझगांव विधायक निरल पुरती ने कहा कि दिशोम गुरु शिबू सोरेन के नेतृत्व में झारखंड राज्य के लिए लड़ाई लड़ी है. भाजपा ने आदिवासी व मूलवासी की आवाज को दबाने का काम किया है. रोजगार की तलाश में युवाओं का झारखंड से पलायन हो रहा है. कोल्हान में भाजपा मुक्त का नारा बुलंद करना है. कोड़ा दंपती के साम्राज्य को खत्म करना है.

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: सिंहभूम लोकसभा सीट से जोबा मांझी ने भरा पर्चा, सीएम चंपाई व कल्पना सोरेन रहे मौजूद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें