25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: रविशंकर सबसे अमीर, तो ददन पहलवान सबसे बड़े कर्जदार

Lok Sabha Election 2024 पटना साहेब सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. इनके पास चल और अचल कुल 40 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पटना साहेब सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद इस चरण के प्रत्याशियों में सबसे धनवान हैं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक रविशंकर प्रसाद की चल और अचल कुल 40 करोड़ रुपये की संपत्ति है. पटना साहेब से ही बसपा के उम्मीदवार नीरज कुमार की 23 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है. भोजपुरी स्टार पवन सिंह की 16 करोड़ रुपये की चल एवं अचल संपत्ति है.

वहीं, बक्सर लोकसभा सीट से उम्मीदवार ददन पहलवान सबसे बड़े कर्जदार हैं. उनके उपर 46 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारी है. यहीं से राजद के सुधाकर सिंह के ऊपर पांच करोड़ रुपये की देनदारी है. इस चरण में सबसे अधिक आयकर दाता उम्मीदवारों में भी रविशंकर प्रसाद सबसे उपर हैं. उन्होंने 2022-23 में चार करोड़ रुपये से अधिक का रिटर्न दाखिल किया है. उन्होंने स्वयं की आय तीन करोड़ रुपये से अधिक की बतायी है. दूसरे नंबर पर सर्वाधिक आयकर दाता उम्मीदवार जहानाबाद लोकसभा सीट के राजद उम्मीदवार सुरेंद्र प्रसाद यादव हैं.

उन्होंने 2022-23 में 69 लाख रुपये से अधिक का आयकर रिटर्न दाखिल किया और खुद की आय 99 लाख रुपये बतायी है. तीसरे नंबर पर पाटलिपुत्र लोकसभा की राजद उम्मीदवार मीसा भारती हैं. मीसा भारती ने 2022-23 में 63 लाख रुपये का रिटर्न दाखिल किया है, जबकि 14 लाख रुपये से अधिक की उन्होंने अपनी आय बतायी है. सातवें चरण में एक जून को वोट है. इस चरण में 12 महिला उम्मीदवार मैदान में डटी हैं.30 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें, इनमें 26 पर गंभीर आरोपएडीआर रिपोर्ट के मुताबिक सातवें चरण की आठ सीटों के 134 उम्मीदवारों में 30 पर आपराधिक मुकदमा दर्ज है.

इनमें से 26 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. 10 उम्मीदवारों के उपर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज है और चार पर महिला अत्याचार से संबंधित मामले हैं. इस चरण में पचास करोड़पति उम्मीदवार हैं और उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति ढ़ाई करोड़ रुपये की है. बसपा के सात, भाजपा के पांच, राजद के तीन और कांग्रेस के दो उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसी प्रकार एआइएमआइएम के दो और जदयू के भी दो उम्मीदवार संपत्ति के मामले में करोड़पति हैं. भाकपा माले के एक उम्मीदवार ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक बतायी है.

बसपा के आठ उम्मीदवारों की औसत संपत्ति सात करोड़ रुपये से अधिक है. वहीं भाजपा के पांच उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 14 करोड़, राजद के तीन उम्मीदवारों की संपत्ति 10 करोड़ रुपये से अधिक है. भाकपा माले के तीन उम्मीदवारों की एक करोड़ रुपये से अधिक, जदयू के दो की नौ करोड़ से अधिक और कांग्रेस के दो उम्मीदवारों की तीन करोड़ की संपत्ति है.

सबसे कम पैसे वाले : नागेश्वर के पास केवल 6900 रुपये की संपत्ति

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक के उम्मीदवार नागेश्वर प्रसाद के पास केवल उनहत्तर साै रुपये की चल संपत्ति है, जबकि उनके पास अचल संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है. दूसरा सबसे कम पैसे वालों में आरा संसदीय सीट से निर्दलीय उम्मीदवार वीरेंद्र कुमार सिंह ने मात्र 15 हजार रुपये की चल-अचल संपत्ति दर्ज करायी है. नालंदा सीट से संयुक्त किसान विकास पार्टी के सुधीर कुमार ने साढ़े पचास हजार रुपये की सपत्ति दर्ज करायी है.

11 उम्मीदवार केवल पढ़ना लिखना जानते हैं

सातवें चरण में 11 उम्मीदवार ने अपनी शैक्षणिक योग्यता मात्र साक्षर बतायी है. एक उम्मीदवार पांचवीं पास हैं. छह आठवीं और 14 दसवीं पास हैं. 27 उम्मीदवार बारहवीं और 33 उम्मीदवार स्नातक योग्यता वाले हैं. पांच उम्मीदवार पीएचडी डिग्रीधारी हैं.25 से तीस साल के उम्र वाले 11 उम्मीदवार हैं मैदान मेंसातवें चरण में 25 से 30 सात के 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं, जबकि 81 से 90 साल के एक उम्मीदवार खड़े हैं. वहीं 31 से 40 साल के 31, 41 से 50 के 36, 51 से 60 के 30, 61 से 70 के 21 और 71 से 80 साल के बीच के चार उम्मीदवार मैदान में हैं. आरा से निर्दलीय शिवदास सिंह की आयु 83 साल की है. बसपा से सासाराम सीट के उम्मीदवार संतोष कुमार महज 28 साल के हैं.

ये भी पढ़ें..

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में बारिश व वज्रपात का अलर्ट, पढ़िए मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें