1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. three naxalites killed in encounter with security forces in jharkhand during lockdown

लॉकडाउन के बीच झारखंड में सुरक्षा बलों से नक्सलियों की मुठभेड़, मारे गये 3 महिला माओवादी

By Mithilesh Jha
Updated Date

रांची : लॉडकाउन के दौरान झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला में नक्सलियों और पुलिस के बीच शनिवार (4 अप्रैल, 2020) तड़के भीषण मुठभेड़ हो गयी. इसमें तीन माओवादियों के मारे गये. मारे गये तीनों नक्सली महिला हैं. पुलिस के अनुसार पहले पुलिस ने नक्सलियों को आत्मसमर्पण करने को कहा, जिसके बाद वे पुलिस पर फायरिंग करने लगे. दोनों ओर से घंटों गोलीबारी के बाद नक्सली घने जंगल में भाग गये. चाईबासा और खूंटी की पुलिस के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान सघन सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं.

बताया गया है कि चाईबासा में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान नक्सलियों की पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों से मुठभेड़ हो गयी. पश्चिम सिंहभूम के अति नक्सल प्रभावित गुदड़ी थाना क्षेत्र के चिरागरेडा की पहाड़ियों पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों का आमना-सामना हो गया.

जवानों को देखते ही नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी. इसके बाद चाईबासा एवं खूंटी की पुलिस के साथ सीआरपीएफ के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया. सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की. सुरक्षा बलों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगलों की ओर भाग गये.

सुरक्षा बलों ने उस जगह से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किये हैं, जहां मुठभेड़ हुई. सूत्रों का कहना है कि कम से कम तीन नक्सली मारे गये हैं. सुरक्षा बलों ने इनके शव बरामद कर लिये हैं. हालांकि, अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है. जवान लगातार सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि झारखंड से नक्सलवाद के सफाये के लिए जिला पुलिस बल के साथ मिलकर सुरक्षा बल के जवान निरंतर अलग-अलग नक्सल प्रभावित इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाते रहते हैं. इसी अभियान के तहत शुक्रवार देर रात भी जवान अपने काम पर निकले थे. शनिवार तड़के नक्सलियों से उनका सामना हो गया.

मुठभेड़ स्थल से जो हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं, उसका विवरण भी नहीं मिल पाया है. सूत्रों ने बताया है कि चाईबासा और खूंटी जिला की पुलिस जंगलों में अभियान चला रही है. जंगल से जवानों ने कई हथियार, नक्सली साहित्य और अन्य चीजें बरामद की हैं.

बताया जा रहा है कि मुठभेड़ भाकपा माओवादियों के साथ हुई. जिस दस्ते से सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई, वह हार्डकोर नक्सली जीवन कंडुलना और सुरेश मुंडा का दस्ता था. तीन नक्सलियों के मारे जाने के अलावा कुछ और नक्सलियों को गोली लगने की भी खबर है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें