1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. migrant workers will get employment under mnrega birsa green village scheme started in simdega jharkhand news lockdown in jharkhand

प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा के तहत मिलेगा रोजगार, सिमडेगा में बिरसा हरित ग्राम योजना शुरू

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
योजना का शुभारंभ विधायक भूषण बाड़ा ने किया
योजना का शुभारंभ विधायक भूषण बाड़ा ने किया
फोटो : प्रभात खबर

सिमडेगा : सिमडेगा में प्रवासी मजदूरों को उनके गांव में ही रोजगार देने की तैयारी शुरू हो गयी है. इसके तहत पाकरटांड़ प्रखंड के ग्राम पंचायत केशलपुर में मनरेगा अंतर्गत मुख्यमंत्री बिरसा हरित ग्राम योजना का शुभारंभ विधायक भूषण बाड़ा ने किया. मौके पर पाकरटांड़ बीडीओ किकू महतो उपस्थित थे. मौके पर विधायक ने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना की शुरुआत होने से स्थानीय ग्रामीणों के साथ प्रवासियों को भी मनरेगा के तहत रोजगार मिलेगा.

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक योजनाओं का शुभारंभ होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. बीडीओ ने कहा कि उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल के दिशा-निर्देश में ग्राम पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक योजनाओं की स्वीकृति ग्राम सभा के माध्यम से कराते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में पहल शुरू की जा रही है.

योजना की शुरुआत इग्नासियुस डुंगडुंग के आम बागवानी में की गयी. शुक्रवार को जिस योजना की शुरुआत की गयी उसकी प्राक्कलित राशि 359085 रुपये है. इस योजना में कुल मानव दिवस 1351 दिन का होगा. मजदूरी भुगतान मद में 262094 रुपये तथा सामग्री भुगतान मद में 96991 रुपये खर्च किया जायेगा.

बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत इग्नासियुस डुंगडुंग के आम बागवानी में शुक्रवार को 10 मनरेगा श्रमिकों ने कार्य किया. इसमें एक एकड़ जमीन पर 111 आम के पौधे लगाये जायेंगे. कार्य करनेवाले सभी श्रमिकों के लिए मास्क और सेनिटाइजर भी दिया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें