33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के मिनी बाबाधाम में महाशिवरात्रि पर 30 हजार भक्तों ने किया भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक

मिनी बाबाधाम के नाम से मशहूर इस मंदिर में शिवलिंग पर लोगों ने जलार्पण किया. महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालु सुबह से ही पूजा-अर्चना करने पहुंचने लगे थे.

बरहेट (साहिबगंज), नागराज साहा : साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड क्षेत्र के शिवगाधी स्थित गाजेश्वर नाथ धाम में महाशिवरात्रि पर करीब 30 हजार श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. मिनी बाबाधाम के नाम से मशहूर इस मंदिर में शिवलिंग पर लोगों ने जलार्पण किया. महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालु सुबह से ही पूजा-अर्चना करने पहुंचने लगे थे.

Shivgadhi Shiva Temple Maha Shivratri News Today
पहाड़ी की तलहटी में है शिव मंदिर.

सफा होड़ आदिवासियों ने भी की पूजा-अर्चना

श्रद्धालुओं ने शिवगाधी स्थित गाजेश्वर नाथ धाम में बिल्ब पत्र, फूल, दूध, दही, चंदन आदि लगाकर विधिवत रूप से बाबा भोलेनाथ की पूजा की. झारखंड के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के सफा होड़ आदिवासी समुदाय के लोग सुबह से ही यहां पूजा करने पहुंचने लगे थे. इन्होंने जनजातीय परंपरा के अनुरूप भगवान शिव को जल अर्पण किया. आदिवासी सफा होड़ आस्था में विलीन रहे.

महाशिवरात्रि पर सुरक्षा के किए गए थे पुख्ता इंतजाम

शिवगाधी प्रबंध समिति के सदस्य ने पूरी तत्परता बरती. कतारबद्ध होकर लोग आराम से पूजा-अर्चना कर सकें, इसकी व्यवस्था की. देखते ही देखते मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. जगह-जगह पुलिस बल की तनाती की गई थी.

Also Read : महाशिवरात्रि पर सज-धजकर तैयार बाबानगरी, देवघर में चारों ओर गूंज रहा नम: शिवाय ऊं नम: शिवाय

30 हजार श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

बरहेट-शिवगाधी मुख्य पथ पर लोगों को आने-जाने में परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया. इस संबंध में शिवगाधी प्रबंध समिति सचिव उत्पल दत्ता ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर करीब 30 हजार श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की है.

Shivgadhi Shiva Temple Maha Shivratri News Today
शिवगाधी पहाड़ के नीचे स्थित गर्भ गृह में स्थित शिवलिंग.

पड़ोसी राज्यों से आए लोगों के लिए ठहरने की व्यवस्था

मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से बताया गया कि झारखंड के पड़ोसी राज्यों बिहार एवं पश्चिम बंगाल से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था की गई है. पूरे परिसर क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है.

Also Read : महाशिवरात्रि पर बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब, 5000 कार्ड जारी करने से मची अफरातफरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें