19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

साल 2023 में झारखंड की बेटियों ने किया कमाल, शिक्षा, खेल समेत कई क्षेत्रों में लहराया परचम

राज्य में इस वर्ष सीबीएसइ दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 70681 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. जिसमें 95.30 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, जबकि 93.90 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए.

लता रानी, रांची :

2023 का साल बेटियों के नाम रहा. ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां बेटियों ने बाजी मारी. आज हर क्षेत्र में झारखंड की बेटियां अपना परचम लहरा रही हैं. झारखंड की बेटियों ने शिक्षा, खेल, सिनेमा, बिजनेस, गीत-संगीत, नृत्य , कला और राजनीति लगभग हर क्षेत्र में कमाल किया है. झारखंड के नाम को रौशन करने में झारखंड की बेटियों का हमेशा से अभूतपूर्व योगदान रहा है.

बोर्ड परिणाम में छात्राओं का रहा दबदबा : 

राज्य में इस वर्ष सीबीएसइ दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 70681 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. जिसमें 95.30 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, जबकि 93.90 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए. यानी उत्तीर्ण छात्राओं की संख्या छात्रों के मुकाबले 1.4 प्रतिशत अधिक है. 12वीं में झारखंड से 89.72 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए. इस वर्ष छात्रों के मुकाबले 5.49 प्रतिशत अधिक छात्राएं सफल रहीं. इस वर्ष सीबीएसइ 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में झारखंड से कुल 41355 विद्यार्थियों (24341 छात्र और 17014 छात्राओं) ने साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

Also Read: झारखंड : सांस्कृति-साहित्य के क्षेत्र में उपलब्धियों से भरा है साल 2023, इन लोगों को किया गया है सम्मानित

परीक्षा में कुल 40956 विद्यार्थी (24039 छात्र और 16917 छात्राएं) शामिल हुए. इनमें से कुल 36746 विद्यार्थी (21023 छात्र और 15723 छात्राएं) अपने-अपने संकाय में सफल हुए. झारखंड में सीबीएसइ 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 89.72 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें 92.94 प्रतिशत छात्राएं सफल रहीं, जबकि 87.45 प्रतिशत छात्र उतीर्ण हुए. यानी कि छात्रों के मुकाबले 5.49 प्रतिशत अधिक छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं.

साइंस की स्टेट टॉपर रामगढ़ की दिव्या कुमारी : 

इस वर्ष साइंस की स्टेट टॉपर हाइस्कूल रामगढ़ की छात्रा दिव्या कुमारी जैक बोर्ड 12 वीं साइंस की परीक्षा में 479 अंक हसिल कर स्टेट टॉपर बनी. वह रामगढ़ के विकास नगर की रहनेवाली हैं. पिता गार्ड हैं. दिव्या ने कभी ट्यूशन या कोचिंग नहीं की.

आन्या और रितिका रहीं टॉपर : 

डीएवी हेहल की आन्या सिन्हा 98 प्रतिशत अंक के साथ आर्ट्स संकाय की सिटी टॉपर बनी. वहीं 12 वीं सीबीएसइ बोर्ड की कॉर्मस संकाय की सिटी टॉपर रितिका खेतान रहीं. इस सफलता से उन्होंने झारखंड का नाम रौशन किया.

यूजीसी नीट में रांची की राखी कुमारी बनी स्टेट टॉपर : 

यूजीसी नेट में बड़गाईं की राखी कुमारी स्टेट टॉपर बनी. राखी ने देश भर में मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए आयोजित यूजी नीट परीक्षा में टॉप रैक हासिल किया. राखी को ऑल इंडिया रैंक 149 हासिल हुआ, राखी ने 720 अंक की परीक्षा में 705 अंक और 99.99 परसेंटाइल प्राप्त किया है. वह आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्रा रही हैं.

भारतीय महिला फुटबॉल टीम की कमान संभाल चुकी हैं अष्टम उरांव

झारखंड के गुमला जिले के छोटे से गांव बनारी गोराटोली की रहनेवाली अष्टम उरांव ने आज फीफा विश्व कप में अंडर-17 भारतीय महिला टीम की कप्तानी की. अष्टम ने अपनी प्रतिभा से अपने साथ अपने पूरे गांव की तकदीर बदल दी. अब उनके गांव की सड़क बन रही है और विकास के काम शुरू हो गये हैं.

अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी हैं ब्यूटी डुंगडुंग

सिमडेगा जिले की ब्यूटी डुंगडुंग का 2014 में आवासीय प्रशिक्षण केंद्र में चयन हुआ. 2017 में नेशनल जूनियर हॉकी में ब्यूटी ने गोल्ड मेडल हासिल किया. इसके बाद 2018 में जूनियर नेशनल में गोल्ड जीता. 2018-19 में खेलो इंडिया में ब्यूटी को सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ. 2019 में एक बार फिर जूनियर नेशनल में गोल्ड मेडल मिला. भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम में ब्यूटी का चयन हुआ और इन्होंने हैट्रिक गोल करते हुए टीम को जीत दिलायी. जिसके बाद ब्यूटी का चयन भारतीय महिला हॉकी टीम में हुआ. रांची में हुई एशियन चैंपियनशिप में ब्यूटी ने भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है.

गीता नेत्रहीन होते हुए भी क्रिकेट में कर रहीं कमाल

हजारीबाग जिले के सलगा गांव में जन्मी और पली-बढ़ी दिव्यांग गीता महतो मिसाल हैं. वह नेत्रहीन होते हुए भी क्रिकेट के मैदान में अपना दमखम दिखा रही हैं. प्रैक्टिस के साथ-साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी से हिंदी जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कर रही हैं. गीता ने पहली कक्षा से लेकर दसवीं तक की पढ़ाई संत माइकल ब्लाइंड स्कूल रांची से की. क्रिकेट खेलना भी उसी स्कूल से सीखा. वीमेंस ब्लाइंड क्रिकेट टीम बनने के बाद पहली बार फर्स्ट नेशनल 2019 में हुआ, जिसमें प्लेयर ऑफ द सीरीज बी थ्री कैटेगरी गीता को दी गयी. नेपाल वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है

हिनू निवासी मधुरिमा ने केबीसी में जीते 25 लाख

रांची की हिनू निवासी मधुरिमा ने केबीसी की हॉट सीट पर बैठ कर सदी के महानायक के साथ कौन बनेगा करोड़पति खेला और जीत कर झारखंड का नाम रौशन किया है. वह 13वें प्रश्न तक ही खेल पायीं. मधुरिमा 18 अक्तूबर को केबीसी में नजर आयी. फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट जीत कर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सामने बैठीं. खेल के नियमों के साथ खेलते हुए 23 वें प्रश्न तक खेल पायीं. यहां से उन्होंने 25 लाख तक की रकम अपने हवाले किया. मधुरिमा झारखंड सचिवालय सेवा में वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में प्रशाखा पदाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं. पति उषा मार्टिन पावर प्लांट में कार्यरत हैं. मूल रूप से जमशेदपुर की रहनेवाली हैं.

सुर भरी आवाज से मचाया धमाल

रामगढ़ जिले की बेटी शालिनी दुबे ने हाल में ही सोशल मीडिया पर अपनी सुर भरी आवाज से तहलका मचा दिया. उसकी प्रतिभा को आज पूरा देश उसे सलाम कर रहा है. इन्होंने जीटीवी के रियल्टी शो सारेगामा में अपनी प्रस्तुति दी. सारेगामा मेगा ऑडिशन में टॉप 25 में अपनी जगह भी बनायी. आज शालिनी मुंबई में बड़ी कंपनियों के साथ काम कर ही हैं. शालिनी ने दिल्ली विवि से म्यूजिक में मास्टर कोर्स किया है. इसके साथ हीं एक महिला पुजारी के तौर पर समाज में अपनी पहचान भी बनायी है. शालिनी ने समाज के रुढ़िवादी सोच को दूर करने की पहल की.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें