1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather update jharkhand weather took turn rain lightning strike thunderstorm wreaked havoc grj

Weather Update: झारखंड में मौसम ने ली करवट, गरज के साथ हुई झमाझम बारिश, आंधी-तूफान ने ढाया कहर

झारखंड में रांची समेत कई जिलों में आज दोपहर में मौसम का मिजाज बदला. इसके साथ ही बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं. आंधी-तूफान के कारण रांची समेत कई जिलों में पेड़ टूट गये. इससे सड़क जाम रहा. राजधानी रांची और गुमला के अलावा अन्य जिलों में भी मौसम का कहर बरपा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update: आंधी-तूफान में पेड़ गिरने के बाद लगा सड़क जाम
Weather Update: आंधी-तूफान में पेड़ गिरने के बाद लगा सड़क जाम
प्रभात खबर

Weather Update: झारखंड में आज मौसम का मिजाज बदला और राजधानी रांची समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. राहत की बूंदों के साथ आंधी-तूफान ने कई जगहों पर कहर बरपाया. रांची में आज शनिवार को मेघ गर्जन के साथ रिमझिम बारिश हुई. इससे तापमान में गिरावट आयी और लोगों को गर्मी से राहत मिली. इस दौरान चली आंधी में कई जगहों पर पेड़ गिर गये. इससे कई स्‍थानों पर कुछ देर तक सड़क जाम रहा.

मौसम ने ली करवट

झारखंड में रांची समेत कई जिलों में आज दोपहर में मौसम का मिजाज बदला. इसके साथ ही बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं. आंधी-तूफान के कारण रांची समेत कई जिलों में पेड़ टूट गये. इससे सड़क जाम रहा. राजधानी रांची के सहजानंद चौक के पहले बिजली ऑफिस के पास पेड़ गिरने से काफी देर तक सड़क जाम रहा. इधर, रांची नगर निगम के समीप एक कार पर पेड़ गिर गया. गुमला जिले में भी बारिश का असर दिखा. आंधी-तूफान में कई पेड़ गिर गये हैं. कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयी हैं. घर टूट गये हैं. एलबेस्टस उड़ गये. कुछ स्थानों पर सड़क जाम रहा. सिसई व घाघरा में भी बारिश में आंधी-तूफान का कहर टूटा.

तेज आंधी-तूफान में पेड़ गिरने से सड़क जाम

गुमला जिले के घाघरा थाना क्षेत्र के पौड़ी सरना पुल के अलावा आदर देवाकी मोड़ सहित कई जगहों पर तेज आंधी तूफान में करीब आधा दर्जन पेड़ गिर जाने से लगभग 1 घंटे रांची नेतरहाट सड़क जाम रहा. सड़क जाम की सूचना पर थाना प्रभारी अभिनव कुमार तुरंत घटनास्थल पहुंचे और जाम हटवाया. सड़क जाम हो जाने से रांची से नेतरहाट जा रहे पर्यटकों के अलावा बॉक्साइट ट्रक एवं यात्री बसों की लंबी कतार लग गई. जाम खुलने के बाद सभी ने राहत की सांस ली.

26 मई तक बारिश के आसार

मौसम केंद्र के अनुसार आज उत्तर-पूर्वी, दक्षिण-पू्र्वी एवं निकटवर्ती म‍ध्य भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन हो सकता है और वज्रपात की आशंका जाहिर की गयी है. मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. येलो अलर्ट जारी कर मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थान पर रहने की अपील की गयी है. 26 मई तक राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है.

तेज बारिश एवं आंधी ने मचायी तबाही

लोहरदगा जिले में तेज बारिश एवं आंधी ने जहां लोगों को तपती गर्मी से राहत दी, वहीं आंधी ने कई लोगों का आशियाना उजाड़ दी. कई स्थानों पर बिजली के खंभे गिर गए और कई पेड़ उखड़ गए. शनिवार की दोपहर के बाद हुई मूसलाधार बारिश ने व तेज हवा चलने के कारण बिजली के खंभे उखड़ गए और कई पेड़ टूटकर सड़कों पर आ गिरे. इससे आवागमन भी बाधित हुआ. ग्रामीण इलाकों में कई घरों के छप्पर उड़ गए, जिससे गरीबों का आशियाना भी चला गया. पिछले 1 सप्ताह से लोहरदगा में बेतहाशा गर्मी पड़ रही थी. तेज बारिश एवं आंधी के बाद लोहरदगा में बिजली गुल हो गई है. बिजली विभाग के लोग फॉल्ट खोजने के लिए क्षेत्र में निकल चुके हैं. बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता का कहना है कि फॉल्ट मिलते ही बिजली व्यवस्था दुरुस्त कर दी जाएगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें