1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. vinay mahto murder case cbi inquiry high court ordered ranchi sapphire international school grj

Sapphire International School के छात्र विनय महतो हत्याकांड की होगी CBI जांच, झारखंड हाईकोर्ट ने दिया आदेश

रांची के सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय महतो हत्याकांड की जांच अब सीबीआई करेगी. हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत ने ये फैसला सुनाया. अदालत ने 8 माह में जांच पूरी करने का आदेश दिया. विनय के पिता ने सीबीआई जांच की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Crime News: विनय महतो व उसके माता-पिता
Jharkhand Crime News: विनय महतो व उसके माता-पिता
फाइल फोटो

Jharkhand Crime News: रांची के सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय महतो हत्याकांड की जांच अब सीबीआई करेगी. झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत ने आज गुरुवार को ये फैसला सुनाया. अदालत ने 8 माह में जांच पूरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि पुलिस की जांच से असंतुष्ट विनय के पिता ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. हाईकोर्ट ने याचिका स्वीकार करते हुए सीबीआई जांच करने का आदेश सुनाया.

पुलिस की जांच संतोषजनक नहीं

झारखंड हाईकोर्ट ने पुलिस की जांच और ट्रायल कोर्ट की टिप्पणी को देखते हुए छात्र विनय महतो हत्या मामले को सीबीआई को हैंडओवर करने का निर्देश दिया. अदालत ने माना कि मामले के अनुसंधानकर्ता ने आईजी द्वारा दिए गए निर्देश का अनुसंधान के दौरान पालन नहीं किया है. पुलिस की जांच संतोषजनक नहीं है. इसलिए मामले की प्रोपर जांच के लिए सीबीआई को देना जरूरी है.

हाईकोर्ट में दायर की थी क्रिमिनल रिट याचिका

रांची के सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय महतो के पिता मनबहाल महतो ने हाईकोर्ट में क्रिमिनल रिट याचिका दायर की थी. उन्होंने पुलिस की जांच पर संदेह व्यक्त करते हुए मामले की सीबीआई जांच की मांग की थी. प्रार्थी की ओर से अधिवक्ता जीतेंद्र सिंह ने अदालत में पक्ष रखा. आपको बता दें कि अपने बच्चे विनय महतो को न्याय दिलाने को लेकर सीबीआई जांच के लिए मनबहाल महतो अक्तूबर 2017 में सुप्रीम कोर्ट गये थे. वहां सुनवाई के बाद हाईकोर्ट में अपील करने का आदेश दिया गया था. उसके बाद आठ मार्च 2018 को झारखंड हाइकोर्ट में सीबीआई जांच के लिए इन्होंने याचिका दाखिल की थी. आज इसी मामले में अदालत ने सीबीआई जांच का आदेश दिया.

सातवीं का छात्र था विनय महतो

सफायर इंटरनेशनल स्कूल के सातवीं कक्षा के छात्र विनय महतो की हत्या पांच फरवरी 2016 को स्कूल परिसर में ही कर दी गयी थी. पुलिस ने इस मामले में नाजिया हुसैन, उनके पति आरिफ अंसारी, पुत्र व पुत्री सहित अन्य को आरोपी बनाया था. पुलिस ने जांच में पाया था कि विनय महतो का संबंध नाजिया की पुत्री से था. इसे लेकर नाजिया का पुत्र गुस्से में रहता था. घटना के दिन भी नाजिया के पुत्र ने विनय को घर में सोया-चिल्ली खाने के बुलाया था. नाजिया के पुत्र ने पहले विनय से कहा कि तुम मेरी बहन के रास्ते से हट जाओ. उसका पीछा छोड़ दो. विनय जब वहां से निकले लगा. इसी बीच नाजिया के पुत्र ने विनय का सिर दीवार से टकरा दिया, जिस कारण वह घायल हो गया. बाद में बेहोशी की अवस्था में विनय को स्टॉफ क्वार्टर के कॉरिडोर से नीचे फेंक दिया गया. इस कारण छात्र विनय की मौत हो गयी थी.

रिपोर्ट : राणा प्रताप, रांची

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें