20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डबजट 2023: संजय सेठ बोले-पहली बार सीधे लाभुकों के खाते में जा रही 300 योजनाओं की राशि, ये स्टेशन...

बजट 2023: संजय सेठ बोले-पहली बार सीधे लाभुकों के खाते में जा रही 300 योजनाओं की राशि, ये स्टेशन बनेंगे मॉडल

सांसद संजय सेठ ने बताया कि रेल मंत्रालय के द्वारा भी रांची लोकसभा क्षेत्र को कई सौगातें दी गई हैं. पूर्व में रांची और पिस्का नगड़ी रेलवे स्टेशन के पुनरुद्धार का काम चल रहा है. इसे नया रूप दिया जा रहा है. 600 करोड़ से अधिक की राशि से यह कार्य आरंभ हो चुका है.

रांची: सांसद संजय सेठ ने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है, जब केंद्र प्रायोजित 300 योजनाओं की राशि सीधे लाभुकों के खाते में जा रही है. बीच में कोई बिचौलिया नहीं है. कोई कागजी कोरम भी नहीं है और यह संभव हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच से. वर्ष 2023-24 का बजट देश के हर वर्ग का बजट है. कोई ऐसा वर्ग या क्षेत्र इस बजट से अछूता नहीं है. यह आजादी के अमृत काल का अमृत बजट है. रेल मंत्रालय के द्वारा भी रांची लोकसभा क्षेत्र को कई सौगातें दी गई हैं. पूर्व में रांची और पिस्का नगड़ी रेलवे स्टेशन के पुनरुद्धार का काम चल रहा है. इसे नया रूप दिया जा रहा है. श्री सेठ रविवार को वे केंद्रीय कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे.

मिलेट्स को प्रोत्साहन

सांसद श्री सेठ ने कहा कि यह बजट मुख्य रूप से किसान, ग्रामीण विकास, महिला विकास और सशक्तिकरण, विश्वकर्मा, मध्यमवर्ग, एमएसएमई, स्वास्थ्य, शिक्षा और युवा वर्गों को प्रोत्साहन, स्वरोजगार के लिए समर्पित बजट है. इसके साथ ही श्री अन्न यानी मोटा अनाज की खेती को प्रोत्साहन, इस देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए, देश के छोटे किसानों के स्वास्थ्य के लिए और देश की मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए तीनों ही के लिए लाभप्रद है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए 48000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया था, जिसे बढ़ाकर 79590 करोड किया गया. यह 66% की वृद्धि देश के गरीबों को आवास उपलब्ध कराएगी. बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण और आवास व्यवस्थाओं में सुधार के लिए देश के 500 प्रखंड मुख्यालयों में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम आरंभ किया जा रहा है.

Also Read: योगदा सत्संग सोसाइटी : स्वामी चिदानन्द गिरि ने कहा-आध्यात्मिक जीवन के लिए नियमित करें ध्यान, देखें PICS

रेल मंत्रालय की सौगातों से खुलेंगे विकास के द्वार

सांसद संजय सेठ ने बताया कि रेल मंत्रालय के द्वारा भी रांची लोकसभा क्षेत्र को कई सौगातें दी गई हैं. पूर्व में रांची और पिस्का नगड़ी रेलवे स्टेशन के पुनरुद्धार का काम चल रहा है. इसे नया रूप दिया जा रहा है. 600 करोड़ से अधिक की राशि से यह कार्य आरंभ हो चुका है. इस नए बजट सत्र में रांची लोकसभा क्षेत्र के हटिया, बालश्रृंग, पिस्का नगड़ी, चांडिल, सिल्ली व टाटीसिल्वे रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाए जाने की बात कही गई है. करोड़ों की लागत से इन सभी स्टेशनों को नया रूप दिया जाएगा. रेल की रफ्तार को और भी गति प्रदान हो, उसके लिए रेल मंत्री खुद लगातार रेलवे के हर क्षेत्र की समीक्षा कर रहे हैं. हटिया-बंडामुंडा और लोधमा-पिस्का रेल लाइन को लेकर मैं बराबर रेल मंत्री से मिलता रहा था, इसका परिणाम यह मिला कि इन दोनों ही रेल लाइनों के विस्तार और विकास के लिए 370 करोड़ की राशि आवंटित की गई है.

Also Read: गढ़वा से आजसू के प्रधान सचिव विकास कुमार 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित, रामगढ़ उपचुनाव की ये है तैयारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें