1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sawan 2021 starts pahari baba will have special makeup on the first monday do online darshan in corona grj

सावन आज से शुरू, कल पहली सोमवारी को पहाड़ी बाबा का होगा विशेष श्रृंगार, करें ऑनलाइन दर्शन

भगवान भोलेनाथ का प्रिय मास सावन आज रविवार से शुरू हो गया. पहली सोमवारी कल यानी 26 जुलाई को है. इस मौके पर रांची के पहाड़ी बाबा (Pahari Baba) का विशेष श्रृंगार किया जायेगा. कोरोना के कारण आम भक्तों के लिए मंदिर के द्वार बंद रहेंगे. वे ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Sawan 2021 : इस सावन घर बैठे करें ऑनलाइन दर्शन
Sawan 2021 : इस सावन घर बैठे करें ऑनलाइन दर्शन
फाइल फोटो

Sawan 2021, रांची न्यूज : भगवान भोलेनाथ का प्रिय मास सावन आज रविवार से शुरू हो गया. पहली सोमवारी कल यानी 26 जुलाई को है. इस मौके पर रांची के पहाड़ी बाबा (Pahari Baba) का विशेष श्रृंगार किया जायेगा. कोरोना के कारण आम भक्तों के लिए मंदिर के द्वार बंद रहेंगे. वे ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे.

भगवान शिव का प्रिय महीना सावन आज से शुरू हो गया. हिंदू कैलेंडर के इस पांचवें महीने यानी सावन की प्रतिपदा तिथि शनिवार सुबह 7:41 बजे से शुरू हो गयी, जो रविवार को प्रातः 06:08 मिनट तक है. सावन माह के पहले पक्ष (पख) में द्वितीया तिथि की हानि है, जबकि सप्तमी तिथि की वृद्धि है. ऐसे में यह पक्ष 15 दिनों का होगा.

इस सावन मास में कुल चार सोमवारी पड़ रही है. पहली सोमवारी 26 जुलाई, दूसरी सोमवारी दो अगस्त, तीसरी सोमवारी नौ अगस्त और अंतिम सोमवारी 16 अगस्त को है. 21 अगस्त को पूर्णिमा और 22 को रक्षाबंधन मनाया जायेगा.

पहली सोमवारी (first monday of sawan 2021) पर पहाड़ी बाबा का विशेष शृंगार किया जायेगा. हालांकि, कोरोना के कारण आम भक्तों के लिए मंदिर के द्वार बंद रहेंगे. वहीं, राजधानी के प्रमुख मंदिरों में भी लोगों को जलाभिषेक (Jalabhishek) का अवसर नहीं मिल पायेगा. ऐसे में भक्त अपने घरों में ही भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक व रुद्राभिषेक कर सकेंगे.

कोरोना महामारी के कारण रांची के पहाड़ी मंदिर (Pahari mandir) में इस वर्ष भी सावन (Sawan 2021) में भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी. हालांकि श्रद्धालु यूट्यूब और रांची पहाड़ी की वेबसाइट पर हर दिन लाइव पूजा देख सकते हैं. ऑनलाइन विशेष पूजा की भी व्यवस्था की गयी है.

आपको बता दें कि रांची के पहाड़ी मंदिर (Pahari mandir Ranchi) में सुबह 4:30 बजे से पूजा का लाइव प्रसारण (live telecast) शुरू होकर रात आठ बजे तक जारी रहेगा. भक्तों के लिए ऑनलाइन विशेष पूजा (online special puja) की भी व्यवस्था की गयी है. इसके लिए 101 रुपये ऑनलाइन राशि जमा करनी होगी. इसके बाद उनके नाम से एक लोटा जल, विल्वपत्र, बाबा को समर्पित किया जायेगा.

रांची पहाड़ी मंदिर विकास समिति (Ranchi Pahari Temple Development Committee) के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने कहा कि इसके अलावा ऑनलाइन रुद्राभिषेक (online rudrabhishek) की भी व्यवस्था की गयी है. इसके लिए 1101 रुपये ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा. इधर, सावन के अवसर पर प्रत्येक सोमवार (sawan somvar 2021) को बाबा का विशेष श्रृंगार होगा. श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि पूजा-अर्चना के लिए मंदिर नहीं आयें. घर में ही पूजा करें, ताकि कोरोना पर अंकुश लग सके.

पहाड़ी बाबा का ऐसे करें ऑनलाइन दर्शन

लाइव दर्शन करने का लिंक https://www.youtube.com/channel/UC5LcXhuM8p8NRJWIlhnaDA

रूद्राभिषेक की राशि (1101 रुपये) जमा करने का लिंक https://paharimandirranchi.com/booking/rudra.php

विशेष पूजा के लिए राशि जमा करने का लिंक https://paharimandirranchi.com/booking/visheshpujan.php है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें