1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. republic day 2022 jharkhand nss students walk on the rajpath in delhi parade grj

Republic Day 2022: झारखंड के चार विद्यार्थी दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर करेंगे कदमताल

झारखंड से चयनित चारों युवा 31 दिसंबर से ही दिल्ली में राजपथ पर होनेवाली परेड के लिए कठिन अभ्यास में जुटे हुए हैं. ये सभी एनएसएस के समूह में प्रतिदिन सुबह में एकेडमिक मोटिवेशनल सेशन में शामिल होने के अलावा परेड का अभ्यास कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News:
Jharkhand News:
Prabhat Graphics

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होनेवाली परेड में इस बार भी झारखंड के चार युवा कदमताल करते दिखेंगे. इन युवाओं का चयन एनएसएस कैडेट के रूप में किया गया है. इनमें रांची के निर्मला कॉलेज से छात्रा दीपा कुमारी और हजारीबाग विनोबा भावे विश्वविद्यालय से तीन विद्यार्थी ज्योति जरिका, अंकित कुमार अग्रवाल और सुजीत कुमार शामिल हैं.

इस साल झारखंड से चयनित चारों युवा 31 दिसंबर से ही दिल्ली में राजपथ पर होनेवाली परेड के लिए कठिन अभ्यास में जुटे हुए हैं. ये सभी एनएसएस के समूह में प्रतिदिन सुबह 5:40 से शाम 5:00 बजे तक एकेडमिक मोटिवेशनल सेशन में शामिल होने के अलावा परेड का अभ्यास कर रहे हैं. गौरतलब है कि बीते साल भी दिल्ली में हुई राजपथ पर परेड के लिए झारखंड से नौ युवाओं के चयन हुआ था, जिसमें रांची के चार युवा शामिल थे.

राजपथ पर होनेवाली परेड में शामिल होने के लिए एनएसएस कैडेट को चार चरणों को पार करना होता है पहला- यूनिवर्सिटी लेबल, दूसरा- स्टेट लेबल, तीसरा- पीआरडी लेबल और चौथा फाइनल रिपब्लिक डे परेड होता है. इस बार झारखंड से यूनिवर्सिटी लेबल पर 95 एनएसएस कैडेट का चयन हुआ. स्टेट लेबल पर इनमें से 30 कैडट का चयन पीआरडी लेबल के लिए हुआ. राज्य एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने बताया कि रिपब्लिक डे फाइनल के लिए झारखंड से छह और पटना से छह का चयन होता है, लेकिन कोरोना के कारण झारखंड-बिहार रीजन से केवल आठ का चयन फाइनल के लिए हुआ.

रांची के निर्मला कॉलेज के बीए पार्ट थर्ड की छात्रा दीपा कहती हैं कि राजपथ परेड कभी टीवी पर देखती थी, आज खुद इसका हिस्सा बन कर अच्छा लग रहा है. परिवार का कोई भी सदस्य 'आज तक इतने बड़े समारोह में शामिल नहीं हुआ. रांची से मेरा अकेले चुना जाना मेरे और परिवार के लिए गर्व की बात है. हर दिन यहां काफी कुछ सीख रही हूं. यह अनुभव भविष्य में काफी काम आयेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें