1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi district administration alert on the possibility of a 3rd wave of coronavirus child dedicated covid ward to be built in sadar hospital smj

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देख रांची जिला प्रशासन हुआ सतर्क, सदर अस्पताल में बनेगा चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची सदर हॉस्पिटल में बनेगा चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड. डीसी छवि रंजन ने किया निरीक्षण.
रांची सदर हॉस्पिटल में बनेगा चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड. डीसी छवि रंजन ने किया निरीक्षण.
सोशल मीडिया.

Coronavirus 3rd Wave News (रांची) : कोरेना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देख झारखंड सरकार अभी से तैयारी शुरू कर दी है. मंगलवार को रांची जिला प्रशासन ने रांची सदर हॉस्पिटल और रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का निरीक्षण किया. इस दौरान चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है. जल्द ही रांची सदर हॉस्पिटल में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनेगा.

रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का निरीक्षण

रांची डीसी छवि रंजन सबसे पहले रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का निरीक्षण करने पहुंचे. यहां उन्होंने बच्चों के इलाज के लिए की गयी व्यवस्था का जायजा लिया. डीसी ने ICU, ICCU और SDUC के साथ बच्चों के कोविड वार्ड का भी निरीक्षण किया. हॉस्पिटल के डाॅक्टरों से डीसी ने इलाजरत बच्चों के उपयोग में लाये जा रहे चिकित्सकीय उपकरणों एवं व्यवस्था के बारे में जानकारी ली. डाॅक्टरों द्वारा उपकरणों के उपयोग और महत्व के बारे में डीसी को जानकारी दी गयी.

सीपैप की कार्यप्रणाली की जानकारी ली

इस दौरान डीसी श्री रंजन ने रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में बच्चों के इलाज के लिए उपयोग में लाये जा रहे सीपैप की कार्यप्रणाली की जानकारी ली. किन हालातों में सीपैप का इस्तेमाल किया जाता है, इंस्टाॅलेशन आदि के बारे में डाॅक्टरों की टीम के साथ विचार विमर्श किया और सदर अस्पताल, रांची में इसकी व्यवस्था को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये.

सदर हॉस्पिटल का निरीक्षण

रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में बच्चों की इलाज की व्यवस्था का जायजा लेने के बाद डीसी श्री रंजन जिला कोविड हेल्थ सेंटर (सदर हॉस्पिटल) पहुंचे. सदर अस्पताल की CEO गरिमा सिंह, डीडीसी रांची, सिविल सर्जन रांची और पदाधिकारियों के साथ डीसी ने चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाये जाने को लेकर अस्पताल परिसर का निरीक्षण भी किया.

हॉस्पिटल के विभिन्न फ्लोर का निरीक्षण

डीसी श्री रंजन ने रांची सदर हॉस्पिटल के विभिन्न फ्लोर का निरीक्षण किया. इस दौरान चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाये जाने को लेकर उपलब्ध आधारभूत संरचना और किये जाने वाली तैयारी को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये.

कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश

निरीक्षण के बाद डीसी ने बताया कि सदर हॉस्पिटल में कुछ जगह खाली हैं, जिसे चाइल्ड वार्ड में कन्वर्ट किया जा सकता है. उन्होंने हॉस्पिटल में 40-60 बेड को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है. उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में बच्चों के कोरोना प्रभावित की आशंका को देखते हुए सदर हॉस्पिटल मेें ऑक्सीजन सर्पोटेड बेड, आइसीयू, पाइपलाइन सपोर्टेड ऑक्सीजन बेड आदि की तैयारी को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है.

ट्रेंड की जायेगी नर्सें

सदर हॉस्पिटल, रांची में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड और आइसीयू में कार्य के लिए स्किल्ड नर्सों की आवश्यकता होगी. इसे लेकर नर्सों को प्रशिक्षित किया जायेगा. अलग- अलग फेज में इन्हें रानी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डाॅक्टर से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षित किया जायेगा.

नर्सों से मिले डीसी, बढ़ाया हौसला

सदर हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान डीसी श्री रंजन ने कोविड वार्ड में बेहतर कार्य करनेवाली नर्साें और टेक्नीशियन से मुलाकात की. सभी की हौसला अफजाई करते हुए उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में आपका कार्य सराहनीय है. आगे भी इसी कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करें. इस दौरान रांची डीडीसी विशाल सागर, रांची सिविल सर्जन डाॅ विनोद कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें