1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. plasma management portal will be launched soon patients recovering from corona appeals to donate plasma sam

प्लाज्मा मैनेजमेंट पोर्टल की जल्द होगी शुरुआत, कोरोना से ठीक हुए मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : प्लाज्मा डोनेट करने वाले डोनर को सम्मानित करते डीसी.
Jharkhand news : प्लाज्मा डोनेट करने वाले डोनर को सम्मानित करते डीसी.
सोशल मीडिया.

Coronavirus in Jharkhand : रांची : कोविड- 19 से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए रांची के रिम्स में शुरू हुई प्लाज्मा थेरेपी से मरीज ठीक हो रहे हैं. इसके मद्देनजर रांची जिला प्रशासन एवं रिम्स के संयुक्त प्रयास से प्रतिरक्षक : The Saviour नाम से प्लाज्मा डोनेशन अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत कोविड- 19 से ठीक हो चुके मरीजों को प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं, डीसी के निदेशानुसार जल्द ही एक प्लाज्मा मैनेजमेंट पोर्टल की भी शुरुआत की जायेगी.

गुरुवार को डीसी छवि रंजन ने प्लाज्मा डोनेशन कैंप का दौरा कर वहां उपस्थित अधिकारियों से प्लाज्मा डोनेशन से संबंधित पूरी स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान उपस्थित एक डोनर से मुलाकात भी किया. डोनर से मिलकर डीसी ने लोगों की मदद करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. साथ ही, प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न देकर उन्हें सम्मानित भी किया.

इस दौरान रांची जिला स्थित मोरहाबादी के रहने वाले डोनर विनोद कुमार का उत्साहवर्धन करते हुए डीसी ने कहा कि न सिर्फ जिला प्रशासन, बल्कि पूरी रांची को आप पर गर्व है. आप जैसे लोग जब तक हैं तब तक हमें कोरोना से लड़ने की ताकत मिलती रहेगी. दूसरी बार प्लाज्मा डोनेट करने आये डोनर विनोद कुमार ने डीसी को आश्वस्त करते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो तीसरी बार प्लाज्मा डोनेट करने आयेंगे.

प्लाज्मा डोनर विनोद कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि प्लाजमा डोनेशन एक प्रकार का रक्तदान ही है. इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है. कोविड- 19 से ठीक होने के बाद खुद 2 बार प्लाज्मा डोनेट कर चुका हूं. उन्होंने लोगों से प्लाज्मा डोनेट के लिए रिम्स स्थित कैंप आने की अपील की.

इधर, डीसी छवि रंजन ने बुधवार देर रात रिम्स के आईसीयू वार्ड में एडमिट डॉक्टर के लिए प्लाज्मा डोनेट करने पहुंचे रांची पुलिस के जवान लल्लू कुमार यादव को वहीं से फोन लगा कर उनका उत्साहवर्धन किया. साथ ही उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने बहुत ही अच्छा काम किया है. आपके प्लाज्मा डोनेशन की वजह से किसी व्यक्ति की जान बचायी जा सकती है. धन्यवाद, हमें आप पर गर्व है.

डीसी ने आमजनों से भी अपील करते हुए कहा कि कम से कम 28 दिन या अधिकतम 60 दिन पहले कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग रिम्स स्थित प्लाज्मा डोनेशन कैंप में आकर प्लाज्मा डोनेट जरूर करें. उन्होंने कहा कि रांची पुलिस सहित सीआईएसफ (CISF), जगुआर (Jaguar) के जवानों सहित कई लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है और कर भी रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है. साथ ही, एक बार डोनेट करने के 15 दिनों के बाद आप फिर से प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं.

गौरतलब है कि बुधवार को भी डीसी ने शहर के कई सामाजिक संगठनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक किया था. उन्होंने सभी स्वयंसेवी संस्थाओं से आमजनों को प्लाज्मा डोनेशन करने के लिए प्रेरित करने की अपील की थी. साथ ही कहा कि सभी लोग अपने- अपने स्तर से इस मुहिम की जागरूकता को लेकर प्रयास करें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें