1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new industrial policy 2021 jharkhand hemant government in action mode regarding employment instructions to constitute research team to explore the possibilities of the industry srn

रोजगार को लेकर एक्शन मोड में हेमंत सरकार, उद्योग की संभावनाओं की तलाश के लिए रिसर्च टीम गठन करने का निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
उद्योग की संभावनाओं की तलाश के लिए रिसर्च टीम गठन करने का निर्देश
उद्योग की संभावनाओं की तलाश के लिए रिसर्च टीम गठन करने का निर्देश
File Photo

Industrial Development In Jharkhand रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में किस प्रकार और कहां पर कैसा उद्योग लगे, इसकी संभावना तलाशने के लिए रिसर्च एवं डिजाइन टीम गठित करने का निर्देश दिया है. सीएम ने कहा कि झारखंड में उद्योगों के विकास की पर्याप्त संभावनाएं हैं. उद्योगों के लिए माकूल वातावरण व औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए निवेशकों को सुविधाएं और रियायतें देने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

सीएम ने यह बात शुक्रवार को उद्योग विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने कहा कि बड़े उद्योगों के साथ लघु, कुटीर और ग्रामोद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विभाग कारगर कदम उठाये जायें. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में कृषि आधारित उद्योंगों खासकर फूड प्रोसेसिंग यूनिट के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. यहां भी निवेश को बढ़ावा देने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि यहां भी सिंगल विंडो सिस्टम को कारगर तरीके से लागू किया जाए, ताकि यहां आने के लिए निवेशक आकर्षित हो सकें. बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, सचिव विनय कुमार चौबे, उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल, निदेशक जितेंद्र कुमार सिंह और मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्योग बोर्ड के सीईओ अजय कुमार मौजूद थे.

झारक्राफ्ट का संचालन प्रोफेशनली हो :

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारक्राफ्ट इस राज्य की पहचान है. झारक्राफ्ट के उत्पादों की क्वालिटी अच्छी होने के साथ उसकी मांग भी बहुत है. लेकिन, बाजार नहीं उपलब्ध हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारक्राफ्ट को प्रोफेशनल तरीके से संचालित करने की जरूरत है. इसके उत्पादों के लिए विशेषज्ञों की टीम के साथ मार्केट स्ट्रैटजी को नये सिरे से बनायें. झारक्राफ्ट से जुड़े कारीगरों के वर्किंग कंडीशन बेहतर हों. मुख्यमंत्री ने लाह व तसर उत्पादों के लिए उद्योग स्थापित करने को कहा.

बोले सीएम

औद्योगिक विकास और निवेश को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है सरकार

लाह और तसर के उद्योगों का बढ़ावा मिले, इनके उत्पादों को लेकर फूड प्रोससेसिंग यूनिट बनें

झारक्राफ्ट के उत्पादों के लिए नये सिरे से मार्केटिंग स्ट्रैटजी बनायें

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें