1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. national voters day 2022 competitions and voters take oath online ranchi dc made appeal to the youth grj

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: ऑनलाइन होंगी प्रतियोगिताएं, ऑनलाइन शपथ लेंगे वोटर्स, रांची डीसी ने की ये अपील

रांची के उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा. मतदाता दिवस पर सभी कार्यालय में कार्यालय प्रधान द्वारा शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची डीसी छवि रंजन
रांची डीसी छवि रंजन
ट्विटर

Jharkhand News: रांची में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन को लेकर तैयारी की जा रही है. इसे लेकर रांची जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन ने बैठक की. वर्चुअल बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ, एईआरओ एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. इस दौरान डीसी ने कोरोना को देखते हुए ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजन कराने का निर्देश दिया.

कोरोना को लेकर होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा. उन्होंने सभी विद्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों में कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों के अनुसार इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित थीम Making Elections Inclusive, Accessible and Participative के अनुरूप वाद-विवाद, परिचर्चा, विभिन्न तरह की प्रतियोगिता जैसे पेंटिंग, गान, चित्रांकन, निबंध आदि का आयोजन कराने का निर्देश दिया.

शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन

मतदाता दिवस पर सभी कार्यालय में कार्यालय प्रधान द्वारा शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया. मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ भी ऑनलाइन ही होगी. रांची डीसी ने निर्देश दिया कि मतदाता शपथ का ऑनलाइन वाचन कराते हुए फोटोग्राफ, वीडियो सोशल मीडिया पर #NVD2022 का उपयोग करते हुए अपलोड किया जा सकता है.

यूट्यूब लिंक से देख सकेंगे मतदाता दिवस कार्यक्रम

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने बैठक में सभी सात ईआरओ को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी रामवृक्ष महतो ने बताया कि यूट्यूब लिंक द्वारा मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम आमजन देख सकेंगे.

उपायुक्त ने की युवाओं से अपील

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उपायुक्त ने जिलावासियों खासकर युवाओं से अपील करते हुए कहा कि मतदाता पहचान पत्र सिर्फ एड्रेस प्रूव और आई कार्ड नहीं है, आपको संविधान के तहत वोट करने का अधिकार मिलता है. 18 या 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग लोकतंत्र का अभिन्न अंग हैं. अगर आप जागरुक रहेंगे तो लोकतंत्र में अपनी सहभागिता निभा सकते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें