25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

30 जून तक पूरे झारखंड में होगी मॉनसून की बारिश

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल होते हुए झारखंड व बिहार की ओर बढ़ रहा है. इससे 30 जून तक पूरे झारखंड में मॉनसून के बादल छाने और बारिश होने की उम्मीद है.

विशेष संवाददाता (रांची).

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल होते हुए झारखंड व बिहार की ओर बढ़ रहा है. इससे 30 जून तक पूरे झारखंड में मॉनसून के बादल छाने और बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले कुछ हफ्ते से कमजोर पड़ा मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में हलचल होने और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के तेजी से बढ़ने के कारण अगले एक-दो दिन में झारखंड में मॉनसून की बारिश होने लगेगी. रांची सहित राज्य के कुछ जिलों में गुरुवार को बारिश हुई. शुक्रवार को भी बारिश होने की संभावना है. यह सिलसिला कुछ दिनों तक जारी रहेगा. बारिश होने से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में वज्रपात होने की आशंका जतायी है. इससे जानमाल की क्षति हो सकती है. ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गयी है. श्री आनंद ने लोगों को बारिश के समय व बादल गरजने के समय खेतों में, पेड़ व बिजली खंभों के नीचे नहीं रहने का आग्रह किया है. वज्रपात व बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पूरे राज्य में एक जुलाई तक ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

24 घंटे में रांची में 11 मिमी बारिश हुई :

इधर, मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रांची में 11 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. वहीं, गुरुवार को रांची का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि बुधवार को रांची का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस था. यानि एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस तथा मेदिनीनगर का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गुरुवार को गढ़वा में 9.5 मिमी बारिश हुई है. जबकि, राज्य में सबसे अधिक 33 मिमी बारिश गुमला स्थित भरनो में हुई है.

एक जून से अब तक राज्य में 69 प्रतिशत कम बारिश हुई है :

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक जून 2024 से 27 जून 2024 तक झारखंड में 50.4 मिमी बारिश हुई है. जबकि सामान्य वर्षा का रिकार्ड इस समय 160.2 मिमी रहा है. यानि 30 जून से तीन दिन पहले तक राज्य में 69 प्रतिशत बारिश कम हुई है. एक जून से 27 जून तक सबसे अधिक गुमला में 87.8 मिमी बारिश हुई है. जबकि इसके बाद सिमडेगा में 85.9 मिमी, धनबाद में 80.3 मिमी, रांची में 75 मिमी बारिश हुई है. सबसे कम गढ़वा में मात्र 11.1 मिमी तथा पलामू में 19.8 मिमी ही बारिश हुई है, जो सामान्य से 56 प्रतिशत कम है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें