1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mann ki baat pm narendra modi said british government was afraid of the movement of birsa munda of jharkhand grj

Mann Ki Baat : मन की बात में बोले पीएम मोदी, झारखंड के बिरसा मुंडा के आंदोलन से डरने लगी थी ब्रिटिश हुकूमत

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा से काफी कुछ सीखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि अपने आंदोलन से बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों की जड़ें हिलाकर रख दी थी. इस कारण ब्रिटिश हुकूमत उनसे डरने लगी थी. आपको बता दें कि 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जंयती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mann ki Baat : पीएम नरेंद्र मोदी
Mann ki Baat : पीएम नरेंद्र मोदी
Twitter

Mann Ki Baat 2021, रांची न्यूज : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में झारखंड के धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वीर योद्धा बिरसा मुंडा ने आंदोलन के जरिए ब्रिटिश शासन की जड़ें हिला दी थीं. वे प्रकृति प्रेमी थे. उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है. उनके आंदोलन से अंग्रेज डरने लगे थे. बिरसा मुंडा अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन कर अपने क्षेत्र की रक्षा कर रहे थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान झारखंड के रांची जिले के नगड़ी प्रखंड के नया सराय में स्वच्छता की सराहना की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सौ करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा छूना देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. ये हमारी एकता को प्रदर्शित करता है. मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने झारखंड के बिरसा मुंडा की सराहना की. पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा से काफी कुछ सीखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि अपने आंदोलन से बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों की जड़ें हिलाकर रख दी थी. इस कारण ब्रिटिश हुकूमत उनसे डरने लगी थी. आपको बता दें कि 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जंयती है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में झारखंड के रांची जिले के नगड़ी प्रखंड की चर्चा की. इस दौरान उन्होंने नगड़ी के नया सराय में स्वच्छता की सराहना की. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की जागरूकता से न केवल स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी घरों में शौचालयों का निर्माण हुआ है, बल्कि लोग उसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. इसके साथ ही तालाब को भी स्वच्छ करने में भूमिका निभाई.

आपको बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का यह 82वां एडिशन है. पीएम मोदी के मन की बात का प्रसारण हर महीने के अंतिम रविवार को होता है. प्रधानमंत्री हर महीने अपने ट्विटर हैंडल पर मन की बात के लिए सुझाव मांगते हैं और लोगों से कहानियां व आइडियाज को भी साझा करने की अपील करते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें