1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mahendra singh dhoni landed in poultry farming ground ordered for 2000 kadaknath chicks to vinod of jhabua mtj

MS Dhoni Retirement Plan: पोल्ट्री फार्मिंग के मैदान में महेंद्र सिंह धौनी, झाबुआ के विनोद को दिया 2000 कड़कनाथ चूजों का ऑर्डर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Mahendra Singh Dhoni, MS Dhoni Retirement Plan, Kadaknath Chicken: पोल्ट्री फार्मिंग के मैदान में उतरे महेंद्र सिंह धौनी, झाबुआ के विनोद को दिया 2000 कड़कनाथ चूजों का ऑर्डर.
Mahendra Singh Dhoni, MS Dhoni Retirement Plan, Kadaknath Chicken: पोल्ट्री फार्मिंग के मैदान में उतरे महेंद्र सिंह धौनी, झाबुआ के विनोद को दिया 2000 कड़कनाथ चूजों का ऑर्डर.

Mahendra Singh Dhoni, Kadaknath Chicken: रांची : हेलीकॉप्टर शॉट और सूझ-बूझ भरी पारी से किसी भी मैच का रुख पलट देने वाले क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी अब पोल्ट्री फार्मिंग के मैदान में उतरने जा रहे हैं. खबर है कि धौनी अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ मुर्गा की फार्मिंग करेंगे. इसके लिए मध्यप्रदेश के झाबुआ जिला से बाकायदा 2000 चूजे मंगवाये जा रहे हैं. जी हां, महेंद्र सिंह धौनी की ओर से झाबुआ में कड़कनाथ मुर्गा की फार्मिंग करने वाले को 15 दिसंबर, 2020 तक 2,000 चूजों की डिलीवरी करने के लिए कहा गया है.

झाबुआ का कड़कनाथ मुर्गा बेहद खास है. काले रंग के इस प्रजाति का मुर्गा अपने स्वाद और गुणों के लिए प्रसिद्ध है. पौष्टिक गुणों से भरपूर कड़कनाथ मुर्गे की पूरे देश में डिमांड है. काले रंग के इस मुर्गे की हड्डियां भी काली होती हैं. मांस भी काले होते हैं. इसमें हाइ प्रोटीन होता है, जबकि फैट एवं कोलेस्ट्रॉल बहुत कम. शरीर के लिए कई जरूरी तत्वों की अधिकता की वजह से ही इसे खासा पसंद किया जाता है. कोराना वायरस के संक्रमण के दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने में भी इसे कारगर माना गया.

इन दिनों जैविक खेती पर ध्यान दे रहे कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी रांची के रातू थाना क्षेत्र में स्थित अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ मुर्गा की फार्मिंग करने की भी सोची है. यही वजह है कि उनकी टीम ने झाबुआ के कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क करके कड़कनाथ के चूजों की मांग की. कृषि विज्ञान केंद्र में लंबी वेटिंग की वजह से धौनी की टीम को थांदला ब्लॉक के विनोद नामक फार्मर से संपर्क करवाया गया. विनोद को धौनी की ओर से 2 हजार चूजों का ऑर्डर दिया गया है. विनोद इस ऑर्डर को समय पर पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

झाबुआ जिले के थांदला ब्लॉक के रहने वाले विनोद मेधा ने बताया कि तीन महीने पहले महेंद्र सिंह धौनी के फॉर्म मैनेजर्स ने उनसे संपर्क किया था. अभी 5 दिन पहले उन्हें 2000 चूजों का ऑर्डर मिला है. इसकी डिलीवरी 15 दिसंबर तक रांची में करनी है. विनोद ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि मैं भारत के सबसे मशहूर क्रिकेटर्स में से एक को कड़कनाथ चूजे की सप्लाई करने जा रहा हूं.’

जुलाई, 2020 में कुछ तसवीरें सामने आयीं थीं, जिसके आधार पर यह कहा गया था कि रांची के राजकुमार और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 43 एकड़ के अपने फार्म हाउस में ऑर्गेनिक खेती की योजना बना रहे हैं. उनके मैनेजर्स ने डेयरी फार्मिंग के लिए साहीवाल नस्ल की गायें खरीदीं थीं. फार्म हाउस में फिश फार्मिंग भी की जा रही है. इसके अलावा इसी फार्म में बत्तख और पोल्ट्री फॉर्मिंग भी की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि कड़कनाथ मुर्गे को काली मासी भी कहा जाता है. यह काला मुर्गा होता है. मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिला झबुआ में यह बहुतायत में पाया जाता है. वर्ष 2018 में छत्तीसगढ़ के साथ कानूनी लड़ाई जीतने के बाद झाबुआ ने इसका जीआइ टैग हासिल किया. ज्ञात हो कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए क्रिकेटर्स को कड़कनाथ मुर्गा खाने की सलाह दी गयी थी. कप्तान विराट कोहली भी झाबुआ के कड़कनाथ के गुणों से अच्छी तरह से परिचित हैं. हालांकि, विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा अब शाकाहारी हो गयी हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें