1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. lpg price hiked by rs 47 after petrol diesel now this is the price of one cylinder in ranchi

पेट्रोल-डीजल के बाद अब रसोई गैस में लगी ‘आग’, 47 रुपये महंगा हुआ सिलिंडर, जानें रांची में कितनी है कीमत

By Mithilesh Jha
Updated Date
रांची में अब 650.50 रुपये में मिलेगा 14.2 लीटर का एलपीजी सिलिंडर.
रांची में अब 650.50 रुपये में मिलेगा 14.2 लीटर का एलपीजी सिलिंडर.
Prabhat Khabar

रांची : पेट्रोल-डीजल के बाद अब रसोई गैस की कीमतों में भी ‘आग’ लग गयी है. पेट्रिलियम कंपनियों ने बुधवार (1 जुलाई, 2020) को रसोई गैस की कीमतें 47 रुपये बढ़ा दी. हालांकि, अलग-अलग राज्यों में इसका अलग-अलग असर पड़ रहा है. झारखंड की राजधानी रांची में रहने वाले लोगों के बजट पर भी इसका असर पड़ेगा.

रांची में लोगों को 14.2 किलो के एलपीजी सिलिंडर के लिए अब 4.50 रुपये अधिक चुकाने होंगे. लॉकडाउन के दौरान लगातार तीन महीने (मार्च, अप्रैल और मई, 2020) तक गैस सिलिंडर की कीमतों में कमी आयी थी. मई, 2020 में सबसे ज्यादा 206 रुपये की कटौती की गयी थी. इसके बाद जून में कीमतों में 48.50 रुपये का इजाफा कर दिया गया.

जुलाई लगातार दूसरा महीना है, जब पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में वृद्धि की है. जून, 2020 तक लोगों को 14.2 किलो के घरेलू सिलिंडर के लिए 646.00 रुपये का भुगतान करना होता था. अब उन्हें 650.50 रुपये चुकाने होंगे.

ज्ञात हो कि रांची और झारखंड समेत पूरे देश में एलपीजी की कीमतें अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय होते हैं. जब कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो रसोई गैस की कीमतों में भी इजाफा कर दिया जाता है. कम होने पर इसकी दरें घटा दी जाती हैं.

हालांकि, गरीब और पिछड़ों के लिए सरकार ने सब्सिडी की व्यवस्था कर रखी है. वर्तमान में बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत 650.50 रुपये है. इस कीमत में हर महीने घट-बढ़ होती रहती है. सबसे स्वच्छ ईंधन माने जाने वाले एलपीजी की खपत हाल के वर्षों में भारत में बढ़ी है.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि लगातार दूसरे महीने में पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली और मुंबई दोनों जगह 14.2 किलो का सिलिंडर 594 रुपये में मिलेगा. दिल्ली में इसके रेट में सिर्फ 1 रुपया की बढ़ोतरी हुई है. मुंबई में प्रति सिलेंडर 3.5 रुपये, कोलकाता एवं चेन्नई में 4-4 रुपये महंगा हो गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें