1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc result 2022 ankit badaik said want to improve the education system of jharkhand grj

JPSC Result 2022: सफलता पर बोले अंकित बड़ाईक, झारखंड की शिक्षा व्यवस्था में सुधार पर होगा जोर

जेपीएससी ने जिन टॉप 10 छात्रों की सूची जारी की है उनमें गुमला के अंकित बड़ाईक का भी नाम शामिल है, जो कि इस सूची में 9वें पायदान पर हैं. जिन्हें झारखंड प्रशासनिक सेवा विभाग मिला है. अंकित बड़ाईक की चर्चा हम इसलिए भी कर रहे हैं कि इन्होंने हाल ही यूपीएससी की परीक्षा भी पास की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JPSC Result 2022: अंकित बड़ाईक
JPSC Result 2022: अंकित बड़ाईक
प्रभात खबर

JPSC Result 2022: झारखंड में 7वीं से 10 वीं जेपीएससी का रिजल्ट जारी हो गया है. इसमें बोकारो की रहने वाली सावित्री कुमारी टॉपर बनी हैं, जबकि दूसरे स्थान पर कुमार विनोद व तीसरे स्थान पर मो अरमानुल हक रहे. जेपीएससी ने जिन टॉप 10 छात्रों की सूची जारी की है उनमें गुमला के अंकित बड़ाईक का भी नाम शामिल है, जो कि इस सूची में 9वें पायदान पर हैं. जिन्हें झारखंड प्रशासनिक सेवा विभाग मिला है. अंकित बड़ाईक की चर्चा हम इसलिए भी कर रहे हैं कि इन्होंने हाल ही यूपीएससी की परीक्षा भी पास की है. इसके साथ ही साथ ये एसटी कैटेगरी के टॉपर भी हैं. प्रभात खबर डॉट कॉम के समीर उरांव ने अंकित बड़ाईक से खास बातचीत की है. पेश है बातचीत के मुख्य अंश.

1. आप कहां के रहने वाले हैं अपने बारे में बताएं

मैं बेसिकली गुमला के घाघरा प्रखंड का रहने वाला हूं. मैंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई सर्वेश्वरी स्कूल घाघरा से की है. जिसके बाद मैंने नेतरहाट अवासीय विद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास की. इसके बाद मैं आगे की पढ़ाई के लिए रांची के जेवीएम श्यामली में दाखिला लिया. यहां से 12वीं पास करने के बाद मैंने आईआईटी बीएचयू से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद से ही मैंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी.

2. बीटेक करने के बाद आपने कैसे सोच लिया कि मुझे प्रशासनिक सेवा की तैयारी करनी है

बीटेक के दरम्यान ही मैंने इसकी तैयारी करने की सोच ली थी क्योंकि यही वो चीज है जिसके माध्यम से मैं सीधे तौर पर लोगों से जुड़ सकता हूं. इस दौरान मेरे शिक्षकों ने मेरी खूब मदद की. जिनके सहयोग से ही मैं इस मुकाम तक पहुंच पाया हूं. बीटेक के बाद से ही मैंने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी. इसके लिए मैं रोजाना 8-9 घंटे का समय देता था. यूपीएससी में ये मेरा दूसरा प्रयास था और जेपीएससी में पहला.

3. प्रशासनिक सेवा ज्वॉइन करने के बाद आपकी क्या प्राथमिकता होगी मेरी कोशिश रहेगी कि मैं खासकर के झारखंड के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को ठीक कर सकूं क्योंकि मैंने हिंदी मीडियम से अपनी पढ़ाई की है और मैं जानता हूं कि हिंदी माध्यम से आने वाले बच्चों को किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

4. इंटरव्यू में आपसे किस प्रकार के प्रशन पूछे गये थे

मुझसे खास तौर पर झारखंड में जो हाल ही में घटित समसमायिक मुद्दे हैं, उसके बारे में पू‍छा गया था. इसके अलावा मुझे बीडीओ बनने के बाद मेरी क्या प्राथमिकता रहेगी, इससे संबंधित सवाल पूछा गया था.

5. आपको इस मुकाम तक पहुंचाने में किन-किन लोगों का योगदान है

मुझे इस मुकाम तक पहुंचाने में मेरे माता- पिता और शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान रहा. इसके अलावा मेरे दोस्तों का भी है, जिन्होंने मेरा हर परिस्थिति में साथ दिया.

6. जो अभी प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रहे हैं उनको आप क्या संदेश देना चाहेंगे

जो अभी यूपीएससी और जेपीएससी की तैयारी कर रहे हैं उनको मैं यही संदेश देना चाहूंगा कि मेहनत जारी रखें और धर्य बनाये रखें. सफलता जरूर मिलेगी क्योंकि समय आने पर सब कुछ अच्छा होता है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें