19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शीत लहर की चपेट में झारखंड, जम्मू और शिमला से भी अधिक ठंडा कांके में, जानें अपने जिले का हाल

उत्तर भारत से चल रही ठंडा हवा का असर यह है कि राज्य के लगभग सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि से नीचे चल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि दो दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा.

रांची : कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी का असर झारखंड में भी दिख रहा है. झारखंड के कई हिस्सों में शीत लहर चल रही है. स्थिति यह हो गयी है कि जम्मू व शिमला जैसे ठंडे प्रदेश से भी अधिक ठंड कांके में पड़ रही है. मंगलवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस तथा जम्मू का न्यूनतम तापमान 5.7 रिकार्ड किया गया, जबकि झारखंड के कांके क्षेत्र का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. वहीं, रांची का न्यूनतम तापमान एक बार फिर गिर गया है. मंगलवार को रांची का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार की अपेक्षा 0.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस था.

राज्य के लगभग सभी जिले का पारा 10 डिग्री सेसि से नीचे

उत्तर भारत से चल रही ठंडा हवा का असर यह है कि राज्य के लगभग सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि से नीचे चल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि दो दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा. 21-22 दिसंबर के बाद शीतलहरी से थोड़ी राहत मिल सकती है. इस दौरान बादल छाये रहेंगे. जिससे न्यूनतम तापमान थोड़ा चढ़ सकता है. वहीं अधिकतम तापमान गिरने की उम्मीद है. बादल छाने के बाद न्यूनतम तापमान 11-12 डिग्री सेसि के आसपास तक जाने का पूर्वानुमान है. इधर, मौसम की स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. साथ ही शीतलहर के प्रभाव से बचने के उपाय की जानकारी दी है.

ठंड से ग्रामीण इलाका ज्यादा प्रभावित

ग्रामीण इलाकों में ठंड का कहर ज्यादा है. शहरों से तीन से चार डिग्री सेसि तक तापमान कम हो गया है. तापमान गिरने के कारण ओस की बूंदें जमने लगी हैं. कांके में भी पारा गिरने से कई स्थानों पर ओस की बूंदे बर्फ की तरह जमी नजर आयी. यही स्थिति मैक्लुस्कीगंज में कई स्थानों पर दिखी. मैक्लुस्कीगंज का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेसि के आसपास रहा. मैक्लुस्कीगंज के चिनाटांड़ में खेत-खलिहान व पौधों पर ओस की बूंदें जमी दिखने लगी हैं. सुबह मॉर्निंग वॉक पर जानेवाले लोगों ने बताया किया मंगलवार की सुबह काफी ठंड थी. उन्हाेंने पुआल व पौधों की पत्तियों पर ओस की बूंदें जमीं देखी.

आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

– मल्टीलेयर कपड़ा पहनें, घर से बाहर टोपी लगाकर निकलें

– घर को गर्म रखने की कोशिश करें, पर्दा, शटर आदि का इस्तेमाल करें

– पर्याप्त भोजन करें, गुनगुना पानी पीयें, ज्यादा प्रोटीन वाला भोजन लें

– घर में बना खाद्य सामग्री ही प्रयोग करें, गर्म खाने की कोशिश करें

– वृद्ध व बच्चे सुबह और शाम के वक्त घर से बाहर निकलने से बचें

– फसलों में हल्की सिंचाई करें, सब्जी की खेतों के आसपास धुआं करें

किस जिले का कितना न्यूनतम तापमान

जिला न्यूनतम तापमान (डिग्री सेसि)

खूंटी—5.6

पलामू—6.5

प सिंहभूम—6.6

लातेहार—6.7

गढ़वा—6.9

रामगढ़—7.0

बोकारो—7.6

डालटनगंज—7.7

लोहरदगा—8.9

हजारीबाग—8.8

गोड्डा—9.0

देवघर—9.5

गिरिडीह—9.8

साहिबगंज—9.9

पाकुड़—10.9

जमशेदपुर—11.2

देश के प्रमुख शहरों का मंगलवार को न्यूनतम तापमान

शहर–न्यूनतम तापमान (डिग्री सेसि में)

शिलांग– 5.6

जम्मू– 5.7

शिमला– 6.4

गैंगटोक– 7.6

दिल्ली– 7.8

जयपुर– 9.0

पटना– 9.6

भोपाल– 10.5

कोलकाता– 14.8

पुणे— 16.6

चेन्नई– 25.0

गोवा– 27.0

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें