40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

School Reopen News: झारखंड के 26 लाख से अधिक बच्चे इस तारीख से जायेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

jharkhand news: झारखंड में 26 लाख से अधिक बच्चे अब जल्द ही स्कूल जा पायेंगे. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गयी है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग जल्द ही नोटिफिकेशन निकालेगा. इस दौरान कोराेना गाइडलाइन का पालन सभी को हर हाल में करना होगा.

Jharkhand School Reopen News: झारखंड में कोरोना संक्रमण की धीमी पड़ती रफ्तार के बाद राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने स्कूलों को खोलने संबंधी आदेश जारी की है. इसके बाद से राज्य के बंद पड़े स्कूल अब खुल जायेंगे. राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में कक्षा संचालन की अनुमति के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने भी स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. स्कूलों में 4 फरवरी तक कक्षा संचालन शुरू किया जा सकता है. इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किया जा सकता है.

शुक्रवार से जा सकते हैं बच्चे

राज्य के 17 जिलों में कक्षा एक से पांच तक के बच्चे 22 माह बाद स्कूल आयेंगे. वहीं, रांची समेत 7 जिलों के 9 क्लास से ऊपर के स्टूडेंट्स भी स्कूल जा पायेंगे. कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चे शुक्रवार से स्कूल जायेंगे ऐसी संभावना है, वहीं कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए अगले सप्ताह से कक्षा शुरू की जा सकती है.

स्कूल-कॉलेजों में साफ-सफाई का काम शुरू

आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश के बाद स्कूल और कॉलेजों में साफ-सफाई शुरू कर दी गयी है. क्लास रूम को सैनिटाइज किया जा रहा है. हॉस्टल में भी साफ-सफाई का काम शुरू हो रहा है. इस मामले में रांची वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या डॉ शमसुन नेहार ने कहा कि यूनिवर्सिटी से कॉलेज खोलने की अनुमति का इंतजार है.

Also Read: School Reopen News : स्कूल खोलने को लेकर हेमंत सरकार कब जारी करेगी नोटिफिकेशन, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट
इन जिलों में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

आपदा प्रबंधन प्राधिकार के आदेश के अब राज्य के 17 जिलों के बच्चे 22 माह बाद स्कूल जायेंगे. वहीं, इन जिलों में कॉलेज भी खुल जायेंगे. इन जिलों में धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गोड्डा, गुमला, हजारीबाग, जामताड़ा, खूंटी, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, पाकुड़, पलामू, रामगढ़, साहिबगंज और पश्चिमी सिंहभूम में सभी क्लास के स्कूल खुल गये हैं.

रांची समेत इन जिलों में 9 क्लास से ऊपर के बच्चे जायेंगे स्कूल

रांची समेत 7 जिलों में 8वीं क्लास के बच्चे अब भी स्कूल नहीं जा पायेंगे. इन जिलों में क्लास 9 से ऊपर के बच्चे स्कूल जायेंगे. इन जिलों में रांची के अलावा पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, चतरा, देवघर, सरायकेला और सिमडेगा में 9वीं से ऊपर क्लास के बच्चे स्कूल और कॉलेज जायेंगे.

इन नियमों का करना होगा पालन

राज्य के स्कूल और कॉलेज खुलने के बाद अब स्टूडेंट्स स्कूल और कॉलेज आयेंगे. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गयी है. स्टूडेंट्स समेत टीचर्स को काेविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. मास्क और सैनिटाइजर के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी करना होगा.

Also Read: Jharkhand School Repoen News: 22 महीने बाद 17 जिलों के बच्चों फिर से जायेंगे स्कूल, मिली अनुमति
22 माह से अधिकतर बच्चे ऑफलाइन क्लास से रहे दूर

राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 5 तक में करीब 26 लाख बच्चे नामांकित हैं. पिछले 22 महीने से अधिकतर बच्चे ऑफलाइन क्लास से दूर रहे. हालांकि, 5 से ऊपर क्लास के बच्चों के लिए समय-समय पर स्कूल खुले. लेकिन, संक्रमण बढ़ने के साथ ही स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया था.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें