1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news ranchi university will have its own medical college many other decisions taken in syndicate meeting smj

रांची यूनिवर्सिटी का होगा अपना मेडिकल कॉलेज, सिंडिकेट की बैठक में लिये गये कई अन्य फैसले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रांची यूनिवर्सिटी कैंपस में खुलेगा मेडिकल कॉलेज. सिंडिकेट की बैठक में लगी मुहर.
Jharkhand news : रांची यूनिवर्सिटी कैंपस में खुलेगा मेडिकल कॉलेज. सिंडिकेट की बैठक में लगी मुहर.
ट्विटर.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची : रांची यूनिवर्सिटी (Ranchi University) का अपना मेडिकल कॉलेज होगा. साथ ही यूनिवर्सिटी में एयर होस्टेस की पढ़ाई शुरू करने और यूनिवर्सिटी टीचर प्रमोशन रेग्यूलेशन 2010 (University Teacher Promotion Regulation 2010) के आंशिक संशोधन को भी स्वीकृति मिली है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर में विदेशी छात्रों की मदद के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस खोलने पर जोर दिया गया. यह फैसला बुधवार (17 फरवरी, 2021) को रांची यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट की बैठक में लिया गया. अब अंतिम स्वीकृति के लिए इसे राज्य सरकार के पास जल्द भेजा जायेगा.

बुधवार को रांची यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट की बैठक में 15 एजेंडों पर चर्चा करने के साथ सहमति दी गयी है. इसके तहत यूनिवर्सिटी कैंपस में मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है. बकाया इसके लिए शहीद चौक स्थित यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर परिसर की बायीं अोर खाली जमीन को चिह्नित किया गया है. बता दें कि इस जमीन पर पहले विवि के कई कर्मी आवास बना कर रहे थे, जिसे अब खाली करा दिया गया है. रांची यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर डॉ कामिनी कुमार की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक हुई.

MCI के नियमानुसार, जिस स्थान पर मेडिकल कॉलेज खुलेगा उसके एक किलोमीटर की परिधि में हॉस्पिटल का होना आवश्यक है. इस लिहाज से इस मेडिकल कॉलेज को सदर हॉस्पिटल से जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इस मेडिकल कॉलेज का भवन कई फ्लोर का होगा. बता दें कि वर्तमान में रांची के Rims और जमशेदपुर के MGM रांची यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेज (Affiliated college) है.

सिंडिकेट की बैठक में अन्य फैसले

सिंडिकेट की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार के निर्देश पर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, एयर होस्टेस और केबिन क्रू कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी. वहीं, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस कोर्स को भौतिकी विभाग, एयर होस्टेस व केबिन क्रू कोर्स को होम साइंस विभाग से जोड़ा जायेगा. साथ ही यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर में DSW ऑफिस के समीप इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस खोलने का भी निर्णय लिया गया. यह सभी निर्णय UGC के निर्देश पर खोला जायेगा.

बैठक में यूनिवर्सिटी टीचर प्रमोशन रेग्यूलेशन 2010 के संशोधन पर भी मुहर लगा दी गयी है. मालूम हो कि इस रेगुलेशन को राज्य सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया था, लेकिन राज्य सरकार ने मामूली संशोधन कर इसे यूनिवर्सिटी को सिंडिकेट से पारित करा कर भेजने का निर्देश दिया था. इसके अलावा रांची यूनिवर्सिटी का 34वां दीक्षांत समारोह (convocation) के लिए राशि, अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों को स्थायी करने संबंधी रिपोर्ट लीगल सेल को भेजने पर भी जोर दिया गया.

बुधवार को आयोजित सिंडिकेट की बैठक में रांची यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ रमेश पांडेय उपस्थित नहीं थे. इस बैठक की अध्यक्षता प्रो वाइस चांसलर डॉ कामिनी कुमार ने किया. फिलहाल वाइस चांसलर श्री पांडेय मेडिकल ग्राउंड पर छुट्टी में हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें