1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news apke adhikar apki sarkar apke dwar program started dc launched mgnrega park and didi bari yojana grj

रांची में शुरू हुआ आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, मनरेगा पार्क व दीदी बाड़ी योजना का हुआ शुभारंभ

लाभुकों के बीच राशन कार्ड, कम्बल, धोती साड़ी, केसीसी कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वयं सहायता समूह के लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया गया. मनरेगा जॉब कार्ड का भी वितरण किया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : मनरेगा पार्क के शुभारंभ के मौके पर डीसी व अन्य
Jharkhand News : मनरेगा पार्क के शुभारंभ के मौके पर डीसी व अन्य
फोटो-रोहित लाल महतो

Jharkhand News, रांची न्यूज : रांची डीसी छवि रंजन ने ओरमांझी प्रखंड की कुच्चू पंचायत से आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत की. कुच्चू पंचायत के कुल्ही गांव में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी गई तथा योजनाओं का लाभ दिया गया. इस मौके पर डीसी ने मनरेगा पार्क व दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया.

ओरमांझी में 11.5 एकड़ में फैले इस मनरेगा पार्क का रांची डीसी छवि रंजन ने निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के क्रम में पंचायत के मुखिया, जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में इस पार्क में लगाए गए फलदार पौधों तथा सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी ली और इस दौरान उपायुक्त छवि रंजन और उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने पौधरोपण भी किया. कुल्ही गांव में दीदी बाड़ी योजना का भी शुभारंभ किया गया. मनरेगा एवं जेएसएलपीएस के कन्वर्जेन्स (अभिसरण) से दीदी बाड़ी योजना का संचालन किया जाएगा.

रांची डीसी छवि रंजन ने कहा कि आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. इस कार्यक्रम के तहत सभी योजनाओं की जानकारी आप ग्रामीणों तक पहुंचाई जाएगी. उपस्थित ग्रामीणों को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की विस्तार से जानकारी दी गयी. ई श्रम योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को समझाया गया और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में लोगों को बताया गया.

रांची डीसी छवि रंजन ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और निराकरण का भरोसा दिलाया. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के आवेदन पर अविलम्ब कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि आज 16 नवंबर से 28 दिसंबर तक विभिन्न पंचायतों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में लोग अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस कैंप में ग्रामीण द्वारा आवेदन प्राप्त किए जाएंगे और उन आवेदनों को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड भी किया जाएगा. आवेदक अपना आवेदन को खुद ट्रैक कर सकते हैं. आवेदन पर की गई कार्रवाई की जानकारी से आवेदक को अवगत भी कराया जाएगा.

रांची डीसी ने राशन कार्ड बनाने के लिए लोगों को आपूर्ति विभाग से संपर्क करने को कहा एवं प्रखण्ड आपूर्ति कार्यालय के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक सहयोग प्रदान करने को कहा. उन्होंने सभी 60 वर्ष के वृद्ध महिलाएं एवं पुरुषों तथा विधवा इत्यादि को पेंशन की जानकारी दी. सभी ग्रामीणों से कोविड वैक्सीनेशन की भी जानकारी ली. जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है उन सभी को इस शिविर में टीका लगवाने का निर्देश दिया. कोविड वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए टीके की दोनों डोज लेने को कहा.

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने लाभुकों के बीच राशन कार्ड, कम्बल, धोती साड़ी, केसीसी कार्ड इत्यादि का वितरण किया. प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वयं सहायता समूह के लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया गया. मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना अंतर्गत 50 प्रतिशत अनुदान पर दुधारू गाय के लाभुकों को भी योजनाओं से आच्छादित किया गया. मनरेगा जॉब कार्ड का भी वितरण किया गया. इस मौके पर उपविकास आयुक्त विशाल सागर, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, जिला उद्यान पदाधिकारी, कुच्चू पंचायत के मुखिया, बीडीओ विजय कुमार सोनी समेत अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें