1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jawad cyclone effects in jharkhand weather forecast update news grj

Jawad cyclone Update: चक्रवाती तूफान जवाद झारखंड में कितना ढायेगा कहर, कब तक होगी बारिश, पढ़िए पूरी डिटेल्स

चक्रवाती तूफान जवाद से झारखंड के कई इलाकों में सोमवार तक बारिश होगी. इस कारण ठंड बढ़ेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jawad cyclone: सोमवार तक होती रहेगी बारिश
Jawad cyclone: सोमवार तक होती रहेगी बारिश
प्रभात खबर

Jawad cyclone effects in Jharkhand: झारखंड में आज शनिवार से चक्रवाती तूफान जवाद (Jawad cyclone) का असर दिखेगा. इससे राज्य के कई इलाकों में सोमवार तक बारिश होगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार झारखंड के दक्षिणी और मध्य हिस्से (गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार को छोड़कर सभी जिले) में जवाद का असर दिखेगा. कोडरमा और लोहरदगा में इसका आंशिक असर रहेगा. जवाद के कारण ठंड बढ़ेगी. इधर, बेंगलुरु कैंट-हटिया एक्सप्रेस सात दिसंबर को रद्द कर दी गयी है.

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान जवाद (Jawad cyclone update) के कारण तापमान में भी बदलाव होगा और अधिकतम तापमान घटेगा. वहीं, न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होगी. इससे ठंड का एहसास ज्यादा होगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस का अंतर रह जायेगा. मौसम विभाग के अनुसार पांच दिसंबर को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा.

मौसम केंद्र रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने जानकारी दी है कि जवाद (Jawad cyclone 2021) ने साइक्लोन का रूप ले लिया है. अभी यह पश्चिम बंगाल की खाड़ी में है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट पर पहुंचने के बाद पांच दिसंबर की दोपहर को पुरी (ओडिशा) तट के पास टकरायेगा. छह को यह पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में समाप्त हो जायेगा. इससे झारखंड में बारिश हो सकती है और 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

दक्षिण-पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी ने शुक्रवार को चक्रवात जवाद (Jawad cyclone news) को लेकर अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की. बैठक में चक्रवात को लेकर सभी रेल डिविजन को तैयार रहने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. इधर, ट्रेन संख्या 18638 बेंगलुरु कैंट-हटिया एक्सप्रेस सात दिसंबर को रद्द रहेगी. यह जानकारी रांची रेल डिविजन के अधिकारी ने दी.

विद्युत आपूर्ति अंचल द्वारा अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. पत्र के जरिए जेबीवीएनएल के महाप्रबंधक ने चार और पांच दिसंबर को तूफान जवाद (Jawad cyclone news 2021) के संभावित असर को लेकर चेतावनी जारी की है. इसमें तकनीकी कर्मियों को मुस्तैद रहने को कहा गया है. आंधी-पानी में कम से कम बिजली कटे, इसके लिए खास प्रबंध किये गये हैं. सबस्टेशनों में विद्युत अभियंताओं को शाम छह से रात 11 बजे तक रुकने को कहा गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें