1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. janshatabdi express departed from ranchi to patna on the first day of unlock 1 know how the system was

अनलॉक वन के पहले दिन रांची से पटना के लिए रवाना हुई जनशताब्दी एक्सप्रेस, जानें कैसी थी व्यवस्था

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना के लिए रवाना हुई जनशताब्दी एक्सप्रेस
पटना के लिए रवाना हुई जनशताब्दी एक्सप्रेस
Photo : Prabhat khabar

अनलॉक वन के पहले दिन आज देश भर में 200 ट्रेन चलायी जा रही हैं, इसी क्रम में आज रांची से पटना के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस रवाना हुई. यह ट्रेन आज दोपहर रांची पहुंची थी, जो सुबह में हावड़ा से चली थी. इसी ट्रेन में रांची से पटना जा रहीं प्रभात खबर की संवाददाता रचना प्रियदर्शिनी की रिपोर्ट-

ट्रेन से जाने वाले यात्रियों को ट्रेन के समय से 90 मिनट पहले बुलाया गया था. जहां उनकी स्कैनिंग हुई और यह देखा गया कि किसी भी यात्री का टैंपरेचर 100 या उससे अधिक ना हो. गाइडलाइन के अनुसार इतना टैंपरेचर होने पर यात्री को सफर की इजाजत नहीं दी जायेगी. स्टेशन पहुंचने वाले सभी यात्रियों की एंट्री गेट पर टिकट चेक की गयी. कंफर्म और आरएसी टिकट वालों को ही एंट्री की अनुमति दी गयी. वेटिंग टिकट वालों को वापस भेज दिया गया.

सफर में जाने वाले यात्रियों से उनकी पूरी जानकारी ली जा रही है और उसे एक रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा, जिसमें यात्री का पूरा विवरण शामिल है. जैसे कहां के रहने वाले हैं कहां जा रहे हैं इत्यादि. स्टेशन पर यात्रियों की जांच के लिए अलग जोन बनाया गया है. जहां सोशल डिस्टैंसिंग के साथ उनकी जांच हो रही है, उसके बाद उनसे सैनेटाइजर से हाथ साफ कराया जा रहा है. स्टेशन पर भीड़ है, क्योंकि जो लोग रांची में काफी दिनों से थे और पटना नहीं जा पा रहे थे, वे आज पटना जा रहे हैं.

रेलवे के अधिकारी अवनीश ने बताया कि सभी यात्रियों की जांच की जांच की जा रही है. सोशल डिस्टैंसिंग के साथ सबकुछ हो रहा है. ट्रेन की सभी टिकटें बुक की गयी हैं. ट्रेन को सैनेटाइट किया गया है और बोगी में भी सैनेटाइजर की व्यवस्था है. पटना पहुंचने पर कोरेंटिन किये जाने के प्रश्न पर उन्होंने बताया कि इसके बारे में निर्णय राज्य सरकार को लेना है.

ट्रेन के अंदर चिप्स, कुरकुरे और मूंगफली जैसे खाद्य सामग्री बिक रहे है. ट्रेन में यात्रियों की काफी संख्या है और सारी टिकटें बुक की गयी हैं. ट्रेन में यात्रियों के बैठने के बाद भी उनकी जांच हो रही है. सभी यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है. आज से रेलवे के कुछ काउंटर भी खोल दिये गये हैं, जहां चाय-कॉफी चिप्स, केक और बिस्किट जैसी सूखी चीजों की बिक्री हो रही है. स्टेशन प्लेटफार्म पर कुल 1200 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गयी थी. ट्रेन के भीतर भी सूखा नाश्ता बिक रहा है. लेकिन पके हुए भोजन वाले स्टॉल अभी बंद हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें