38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC 8th, 9th-11th Exam Dates: झारखंड में 8वीं, 9वीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, पढ़ें पूरा शेड्यूल

जैक ने कक्षा आठवीं, नौवीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. नौवी की परीक्षा 11 अप्रैल से, वहीं आठवीं की परीक्षा 13 अप्रैल और 11वीं बाेर्ड की परीक्षा 17 अप्रैल से शुरू हो रही है.

JAC 8th, 9th-11th Exam Dates: झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक ने वर्ष 2023 की कक्षा आठवीं, नौवीं और 11वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. इन परीक्षा के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. इसके तहत आठवीं बोर्ड की परीक्षा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी, जबकि नौंवी बोर्ड की परीक्षा 11 अप्रैल और 11वीं की परीक्षा 17 अप्रैल से शुरू होगी. 11वीं बोर्ड की परीक्षा 19 अप्रैल तक चलेगी.

परिक्षार्थियों को चार विषय में पास होना अनिवार्य

कक्षा नौवीं में 11 अप्रैल को हिंदी और अंग्रेजी एवं 12 अप्रैल को प्रथम पाली में गणित और विज्ञान एवं द्वितीय पाली में सामाजिक विज्ञान और अतिरिक्त भाषा विषय की परीक्षा ली जाएगी‍. परीक्षार्थी का मुख्य पांच विषय की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है. परीक्षा में चार विषय में पास होना अनिवार्य है. परीक्षा को लेकर सेंटर का निर्धारण कर लिया गया है.

एक साथ दो विषयों की होगी परीक्षा

राज्य में नौवीं की परीक्षा में करीब पांच लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. एक साथ दो विषय की परीक्षा ली जाएगी. प्रत्येक विषय में 40 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि 10 अंकों आंतरिक मूल्यांकन होगा. आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की तारीख बाद में घोषित की जाएगी.

Also Read: JAC 10th and 12th Exam: हजारीबाग में 38 मजिस्ट्रेट 139 सेंटर पर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का रखेंगे नजर

ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

सभी परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी. कक्षा आठवीं में सभी विषय में 50-50 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि सौ अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. कक्षा आठवीं के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र छह अप्रैल, 2023 से डाउनलोड होगा. नौवीं का प्रवेश पत्र पांच अप्रैल और 11वीं के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र 11 अप्रैल से डाउनलोड होगा.

चार विषय में परीक्षा पास होना अनिवार्य

कक्षा 11वीं में परीक्षार्थियों के लिए मुख्य पांच में से चार विषय में परीक्षा पास होना अनिवार्य है. वहीं, 11वीं में 40 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक विषय में 10 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा. कक्षा 11वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब चार लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें