1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc news base kitchen from when passengers get delicious food grj

Indian Railways News: बेस किचन से यात्रियों को कब से मिलेगा स्वादिष्ट भोजन, क्या कहते हैं IRCTC के अधिकारी

रांची रेल मंडल में दो साल में बेस किचन शुरू होना था, लेकिन अब तक पूरा भवन भी नहीं बन सका है. भवन के ढांचा के आसपास झाड़ियां उग आयी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways News: रांची रेलवे स्टेशन
Indian Railways News: रांची रेलवे स्टेशन
फाइल फोटो

Indian Railways News, रांची न्यूज : जनवरी 2019 में रांची रेल मंडल में बेस किचन (Ranchi Railway Division base kitchen) का निर्माण कार्य शुरू हुआ. रांची स्टेशन के पास इंडियन ऑयल के सामने आईआरसीटीसी को 2500 स्क्वॉयर फीट जमीन मुहैया करायी गयी. लक्ष्य था कि मार्च 2021 तक बेस किचन बन कर तैयार हो जायेगा. इससे रांची रेल मंडल से खुलनेवाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए खान-पान की बेहतर व्यवस्था बेहतर हो सकेगी, लेकिन दो साल आठ माह के बाद भी बेस किचन का भवन तक बन कर तैयार नहीं है.

दो साल में बेस किचन (base kitchen) शुरू होना था, लेकिन अब तक पूरा भवन भी नहीं बन सका है. बार-बार निर्माण कार्य रुकने व काम की गति धीमी होने के कारण भवन के ढांचा के आसपास झाड़ियां उग आयी हैं. आईआरसीटीसी के अधिकारी अब भी कह रहे हैं कि मार्च 2022 तक बेस किचन का काम पूरा हो जायेगा. खाना सप्लाई होने लगेगा, जबकि भवन की मौजूदा स्थिति बताती है कि बेस किचन की सुविधा लेने के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा.

आईआरसीटीसी (IRCTC base kitchen) ने वर्ष 2019 में बेस किचन के लिए भवन का निर्माण कार्य शुरू कराया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लग गया. वर्ष 2020 में दोबारा निर्माण कार्य शुरू हुआ, लेकिन कुछ दिनों बाद दोबारा बंद हो गया. फिलहाल 1400 स्क्वॉयर फीट जमीन में भवन का ढांचा बन कर तैयार है. शेष 1100 स्क्वॉयर फीट में पिलर तक काम हो चुका है. हालांकि, निगरानी के अभाव में निर्माणाधीन भवन असामाजिक तत्वों और नशेड़ियों का अड्डा बन गया है. यहां के कई दरवाजा टूट चुके हैं. खिड़कियों के ग्रिल चोरी हो चुके हैं. कई जगहों से ईंट भी उखाड़ दी गयी है.

रांची स्टेशन के पास आईआरसीटीसी का बेस किचेन बनने से रांची-नयी दिल्ली राजधानी ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के यात्रियों को ताजा व स्वादिष्ट भोजन मिल पायेगा. बेस किचेन (base kitchen delicious food) में शाकाहारी और मांसाहारी भोजन पकाने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की जायेगी. रांची स्टेशन से नजदीक होने से भोजन के ट्रांसपोर्टेशन में समय भी बचेगा. बेस किचेन से भविष्य में रांची रेल मंडल से चलनेवाली अधिकतर ट्रेनों में भोजन सप्लाई करने की योजना है.

आईआरसीटीसी (दक्षिण पूर्व रेलवे) के ग्रुप जनरल मैनेजर देवाशीष चंद्रा कहते हैं कि कोरोना संक्रमण के कारण बेस किचन (base kitchen in ranchi) के भवन का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया था. अब कोरोना की रफ्तार कम हुई है और धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन भी सामान्य हो रहा है. जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराया जायेगा. उम्मीद है मार्च 2022 तक बेस किचेन से खाना डिस्पैच होना शुरू हो जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें