26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hemant Soren Cabinet Expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह

हेमंत सोरेन के कैबिनेट विस्तार में कुल 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है. इनमें से 3 नए चेहरों को कैबिनेट में स्थान दिया गया है.

Hemant Soren Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री बनने के बाद हेमंत सोरेन ने विधानसभा में बहुमत सिद्ध कर दिया है. बहुमत हासिल करने के बाद कैबिनेट का विस्तार भी कर लिया गया है. पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, हफीजुल हसन समेत 11 विधायकों ने मंत्री शपथ ली है. कैबिनेट में तीन नए चेहरों को भी जगह दी गई है.

3 नए चेहरे हुए मंत्रीमंडल में शामिल

मंत्रीमंडल में तीन नए चेहरों को जगह दी गई है. इनमें सबसे प्रमुख कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह, कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी हैं. तो वहीं झामुमो कोटे से बैद्यनाथ राम को भी कैबिनेट में स्थान दिया गया है.

कौन हैं ये तीन नए चेहरे

Whatsapp Image 2024 07 08 At 5.02.31 Pm
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 9

दीपीका पांडेय सिंह– दीपिका पांडेय सिंह गोड्डा के महागमा से विधायक है. दीपिका 2019 में पहली बार विधायक बनी थी. दीपिका पांडेय का ताल्लूक राजनीतिक परिवार से है. वह पूर्व मंत्री अवध विहारी सिंह की बहू है. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में दीपिका को गोड्डा लोस से टिकट दिया था लेकिन विरोध होने के बाद पौड़याहाट विधायक प्रदीप यादव को एक बार फिर से मौका दिया गया. दीपिका को जरमुंडी विधायक और पूर्व मंत्री बादल पत्रलेख की जगह मंत्रीमंडल में जगह दी गई है.

Whatsapp Image 2024 07 08 At 5.02.31 Pm 1
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 10

इरफान अंसारी– इरफान अंसारी जामताड़ा से कांग्रेस के विधायक है. इरफान अंसारी कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद फुरकान अंसारी के बेटे हैं. पूर्व मंत्री आलमगीर आलम के जेल में होने से इन्हें अल्पसंख्यक कोटे से मंत्री बनाया गया है.

Whatsapp Image 2024 07 08 At 5.02.30 Pm
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 11

बैद्यनाथ राम– बैद्यनाथ राम लातेहार से झामुमो के विधायक है. 2019 में मंत्री नहीं बनने के कारण ये नाराज चल रहे थे. लेकिन इस बार इन्हें मौका दिया गया है.

8 पुराने चेहरों को फिर से मिला मौका

मंत्रीमंडल विस्तार में 8 पुराने चेहरों को शामिल किया गया है. इनमें पिछली सरकार में सीएम चंपाई सोरेन और रामेश्वर उरांव को भी शामिल किया गया है.

Whatsapp Image 2024 07 08 At 4.03.26 Pm
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 12

चंपाई सोरेन– कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री रहे चंपाई सोरेन अब फिर से सरकार का हिस्सा बन गए हैं. चंपाई सोरेन पश्चिमी सिंहभूम के सरायकेला विधानसभा से विधायक हैं.

Whatsapp Image 2024 07 08 At 4.06.14 Pm
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 13

रामेश्वर उरांव – पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहे रामेश्वर उरांव को भी इस मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. रामेश्वर उरांव लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक हैं.

Whatsapp Image 2024 07 08 At 4.10.45 Pm
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 14

सत्यानंद भोक्ता– राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता को मंत्री बनाया गया है. सत्यानंद भोक्ता चतरा विधानसभा सीट से विधायक हैं. पिछली दोनों सरकार में सत्यानंद कृषि मंत्री और श्रम मंत्री रहे हैं.

Mithilesh Thakur
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 15

मिथिलेश ठाकुर – झामुमो नेता मिथिलेश ठाकुर को फिर से कैबिनेट में जगह दिया गया है. मिथिलेश ठाकुर गढ़वा से विधायक हैं और पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं. इस बार भी उन्हें महत्वपूर्ण पद दिया जा सकता है.

Banna Gupta 11
Hemant soren cabinet expansion: हेमंत सोरेन के कैबिनेट में इन 11 विधायकों को मिली जगह 16

बन्ना गुप्ता– पूर्व स्वास्थय मंत्री बन्ना गुप्ता को कैबिनेट में जगह दी गई है. कांग्रेस नेता बन्ना गुप्ता जमशेदपुर पश्चिमी से विधयक हैं.

हफीजुल हसन– झामुमो से मधुपुर विधायक हफीजुल हसन ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. हसन पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

बेबी देवी- पूर्व शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को फिर से कैबिनेट में शामिल किया गया है. वह डुमरी विधानसभा से विधायक हैं.

दीपक बिरुआ– पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा से विधायक दीपक बिरुआ को कैबिनेट में शामिल किया गया है. दीपक पिछली सरकार में भी मंत्री थे. दीपक बिरुआ 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन बार चाईबासा से विधायक चुन कर आए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें