1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. flood in bahragora jamshedpur flood in several areas of east singhbhum district of jharkhand people seeks help on twitter cm hemant soren takes action mth

Flood in Bahragora, Jamshedpur: पूर्वी सिंहभूम के कई इलाके बाढ़ से बेहाल, ट्विटर पर मांगी मदद, तो सीएम हेमंत सोरेन ने लिया एक्शन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जमशेदपुर के भुइयांडीह कल्याण नगर क्षेत्र पूरी तरह जलमग्न हुआ.
जमशेदपुर के भुइयांडीह कल्याण नगर क्षेत्र पूरी तरह जलमग्न हुआ.
Twitter

रांची : पूर्वी सिंहभूम जिला के कई इलाके बाढ़ से बेहाल हो गये हैं. बहरागोड़ा प्रखंड में एक गांव के 27 परिवारों का घर पूरी तरह से पानी में डूब गया. इनके पास खाने-पीने का भी कोई सामान नहीं बचा. रहने की जगह नहीं है. वहीं, जमशेदपुर के भुइयांडीह कल्याण नगर इलाके में नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद से लोग घबराये हुए हैं. कई घर यहां भी जलमग्न हो गये हैं.

माइक्रो ब्लॉगिंग एंड सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर बाढ़ से हुई तबाही और लोगों की परेशानी के बारे में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को फोटो और वीडियो शेयर करके जानकारी दी गयी. ट्विटर पर लोगों को हो रही दिक्कतों के बारे में जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री श्री सोरेन एक्शन में आ गये. उन्होंने पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री को सामाजिक कार्यकर्ता और पेशे से वकील जेडी ने बहरागोड़ा प्रखंड के कुमारडुबी पंचायत के अंतर्गत आने वाले प्रतापपुर गांव के लोगों के दर्द की जानकारी दी. जेडी ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रतापपुर गांव के 27 परिवार बारिश में पूरी तरह तबाह हो गये हैं. इनके घर डूब गये हैं. न रहने के लिए छत है, न इनके पास अब कुछ खाने-पीने को ही बचा है. इन्हें जल्द से जल्द प्रशासनिक मदद मिलनी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने तत्काल पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त को इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने डीसी से कहा कि पीड़ित परिवारों को जरूरी मदद पहुंचायें और इसके बारे में सूचित भी करें. उपायुक्त ने कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री को ट्विटर पर ही सूचित किया कि प्रशासन की ओर से बाढ़ की वजह से परेशान लोगों तक राहत सामग्री पहुंचा दी गयी है.

डीसी ने यह भी बताया कि नदी का जलस्तर भी कम हो गया है. राहत पहुंचाने का काम जारी रखा जायेगा. उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में भी गांव के लोग मुख्यधारा से न कटें, इसके लिए सभी विकल्पों का सर्वे कार्य आरंभ कर दिया गया है. वहीं, जब बहरागोड़ा के पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त को टैग करते हुए भुइयांडीह कल्याण नगर का एक वीडियो शेयर किया.

इसके साथ श्री षाड़ंगी ने लिखा, ‘ये जमशेदपुर का भुइयांडीह कल्याण नगर इलाका है, जहां लोग नदी के बढ़ते जल स्तर से बहुत घबराये हुए हैं. कई घर जलमग्न हैं. वहां रहने वालों ने यह वीडियो भेजा है. इन पर महामारी का खतरा अलग है.’ भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री और पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त से इन लोगों तक अविलंब राहत पहुंचाने का आग्रह किया.

इस पर पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त ने उन्हें रिप्लाई किया कि बुधवार की रात से ही आपदा प्रबंधन की टीम उस क्षेत्र में राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है. अभी प्रभावित लोगों को राहत सामग्री देने का कार्य भी किया जा रहा है. उपायुक्त ने पूर्व विधायक को ट्विटर पर ही सूचित किया कि पूरे मामले की निगरानी की जा रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें