1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. fastag in jharkhand fastag mandatory on toll plaza from today but vehicle owners of jharkhand will have to pay double tax srn

Fastag In Jharkhand : टोल प्लाजा पर आज से फास्टैग अनिवार्य, लेकिन झारखंड के इतने प्रतिशत वाहन मालिकों को देना होगा दोगुणा टोल टैक्स

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
fastag deadline date : टोल प्लाजा पर आज से फास्टैग अनिवार्य
fastag deadline date : टोल प्लाजा पर आज से फास्टैग अनिवार्य
prabhat khabar

Fastag compulsory in jharkhand, Fastag mandatory in jharkhand रांची : एनएच पर टोल प्लाजा पार करने के लिए सोमवार आधी रात के बाद यानी 16 फरवरी से फास्टैग अनिवार्य हो जायेगा. वहीं, झारखंड में अब भी 65-70 फीसदी वाहनों ने फास्टैग नहीं लिया है. फास्टैग नहीं होने पर टोल प्लाजा पार करने के लिए तय टोल टैक्स की दोगुनी रकम देनी पड़ेगी. बिना फास्टैगवाले वाहनों के लिए टोल बूथों पर अलग से एक लेन की व्यवस्था की गयी है. फास्टैग संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पहले से ही अधिसूचना जारी कर दी है. इसका मकसद डिजिटल मोड को बढ़ावा देना और वेटिंग टाइम को कम करना है.

उम्मीद है इससे वाहनों को जाम से निजात मिलेगी, तेल की बचत होगी. इससे पहले एक जनवरी, 2021 से फास्टैग अनिवार्य करने की घोषणा केंद्र सरकार ने की थी. बाद में राहत देते हुए इसे 16 फरवरी से लागू करने का निर्देश दिया गया था. दरअसल सड़क और पुल निर्माण में सरकार जितने पैसे खर्च करती है, उसकी वसूली टोल टैक्स के माध्यम से की जाती है. संबंधित टोल टैक्स का संग्रह कितने साल तक होगा, यह पहले से तय कर दिया जाता है.

सारी तैयारी पूरी :

एनएचएआइ झारखंड के क्षेत्रीय पदाधिकारी ने कहा कि झारखंड में शत-प्रतिशत फास्टैग से टोल टैक्स लेने की तैयारी पूरी कर ली गयी है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार से इसके लिए निर्देश भी मिल गये हैं. एनएचएआइ की टीम टोल प्लाजा के पास इसका प्रचार-प्रसार भी करेगी. लोगों से अपील है कि अपने वाहनों में फास्टैग की व्यवस्था जल्द करा लें. एक जनवरी 2021 से जिन वाहनों की बिक्री हो रही है, उसमें फास्टैग की व्यवस्था की गयी है.

बिना फास्टैग वाले वाहनों को देना होगा दोगुना टैक्स :

अब टोल फास्टैग के माध्यम से ही लिया जायेगा. चालू कैश लेन को रात से बंद कर दिया जायेगा. इस तरह सारे लेन फास्टैग लेन होंगे. अगर किसी वाहन में फास्टैग की व्यवस्था नहीं होगी और वे प्लाजा क्रॉस करने के लिए किसी लेन में घुस जाते हैं, तो उन्हें दोगुना टैक्स देना होगा.

fastag recharge in hindi : कुछ मिनटों में ही ले सकते हैं फास्टैग

झारखंड में अब तक करीब 65 से 70 फीसदी गाड़ियों ने ही फास्टैग की सुविधा ली है. हालांकि एनएचएआइ झारखंड की ओर से लगातार फास्टैग की सुविधा लेने का निर्देश दिया जा रहा है. यहां तक कि सारे टोल प्लाजा के पास भी फास्टैग की सुविधा प्रदान की जा रही है. कुछ मिनटों में ही लोगों को यह सुविधा मिल रही है. कई बैंक ऑनलाइन भी फास्टैग दे रहे हैं.

झारखंड एनएचएआइ के क्षेत्रीय पदाधिकारी एसके मिश्रा ने बताया कि उनलोगों को अब तक 65 से 70 फीसदी वाहनों में फास्टैग की सुविधा होने की रिपोर्ट मिली है. राज्य में कुल 11 टोल प्लाजा हैं. इसमें एनएच 23 (रामगढ़-बोकारो मार्ग) में दो और एनएच- दो (जीटी रोड) में दो, एनएच 33 (ओरमांझी और जमशेदपुर के आगे) में दो, एनएच 114 (दुमका, कोठिया) में एक, एनएच 114 ए (नरसारी, गिरिडीह) और मैथन (धनबाद) में एक टोल प्लाजा भी शामिल है. इन सारे टोल प्लाजा में कल रात से शत- प्रतिशत फास्टैग शुरू हो जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें