1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dhanbad judge murder case cbi submitted investigation report to jharkhand high court court expressed displeasure next hearing on august 20 grj

Dhanbad Judge Murder Case : धनबाद जज हत्याकांड में CBI ने सौंपी जांच रिपोर्ट, झारखंड हाईकोर्ट असंतुष्ट

सीबीआई जज उत्तम आनंद हत्याकांड (Dhanbad judge murder case) की जांच कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को सीबीआई जांच की साप्ताहिक निगरानी का आदेश दिया है. सीबीआई को हर हफ्ते हाईकोर्ट को जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है. अगली सुनवाई 20 अगस्त को होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Dhanbad Judge Murder Case : अदालत ने जांच रिपोर्ट पर जतायी नाराजगी
Dhanbad Judge Murder Case : अदालत ने जांच रिपोर्ट पर जतायी नाराजगी
प्रभात खबर

Dhanbad Judge Murder Case, रांची न्यूज : झारखंड के धनबाद सिविल कोर्ट के जज उत्तम आनंद हत्याकांड मामले में आज गुरुवार को सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट को जांच रिपोर्ट सौंपी. अदालत ने नाराजगी जाहिर करते हुए जांच पदाधिकारी से कई सवाल पूछे, जिसका वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके. 20 अगस्त को अगली सुनवाई होगी.

जज उत्तम आनंद हत्याकांड की सीबीआई जांच चल रही है. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को इस मामले में सीबीआई जांच की साप्ताहिक (वीकली) निगरानी करने का आदेश पिछले दिनों जारी किया था. आदेश के अनुसार सीबीआई को हर हफ्ते हाईकोर्ट को जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है. इस मामले में अगली सुनवाई 20 अगस्त को होगी.

धनबाद के जज उत्तम आनंद हत्याकांड मामले में CBI और सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (Central Forensic Science Laboratory- CFSL) की टीम के साथ पिछले मंगलवार को रणधीर वर्मा चौक स्थित घटनास्थल पर पहुंची थी. 10 सदस्यीय टीम ने घटनास्थल का मुआयना किया था. टीम ने घटना के हरेक पहलुओं को बारीकी से समझा और पूरे घटना से पर्दा उठाने का प्रयास किया गया. इस दौरान CBI टीम के साथ दिल्ली CFSL की टीम भी मौजूद थी.

CFSL की टीम ने घटनास्थल का पूरा मेजरमेंट किया था. जिस स्थान पर जज साहब ऑटो के धक्का से गिरे थे उस स्थान पर पहले टेप से क्रॉस बनाया. उसके बाद गांधी सेवा सदन के रास्ते होते हुए ऑटो हीरापुर की तरफ मुड़ा था. जहां से ऑटो लगभग 33 डिग्री पर मुड़ी और बायीं तरफ लगभग 66 फीट तक ऑटो मुड़ता गया और ऑटो से जज साहब को धक्का लगा और वह गिर गये. इस पूरे मेजरमेंट के लिए एक-एक इंच को नापा गया. लेकिन, इस दौरान कुछ गड़बड़ हुई, तो फिर से CFSL की टीम ने मेजरमेंट किया और पूरे वीडियो से मिलान किया. मिलान के समय CBI की टीम CFSL को कई तरह से जांच करवा रही थी और जब मेजरमेंट से संतुष्ट हुए, तो सभी वहां से रवाना हो गये.

गौरतलब है कि 28 जुलाई, 2021 को धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर जज उत्तम आनंद की मौत ऑटो के धक्का से लगने से हो गयी थी. घटना के बाद धनबाद पुलिस के आला अधिकारी ने दो बार, SIT टीम ने दो बार तथा सीबीआई ने अभी तक तीन बार घटनास्थल का निरीक्षण किया है. सभी की रिपोर्ट CBI के पास है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें