1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cybercriminals unintended police officers are asking for money by creating fake facebook ids

बेखौफ हुए साइबर अपराधी, पुलिस अधिकारियों का फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांग रहे है पैसे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पुलिस अधिकारियों का फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांग रहे है पैसे
पुलिस अधिकारियों का फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांग रहे है पैसे
प्रतिकात्मक फोटो

रांची : साइबर अपराधी बेखौफ हो चुके हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक ओर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को धमकी भरा तीन बार ई-मेल भेजा जा चुका है. दूसरी ओर बोकारो एसपी चंदन कुमार झा आैर कोल्हान रेंज के डीआइजी राजीव रंजन सिंह की फोटो लगा फर्जी फेसबुक आइडी बना उनके परिचितों से पैसे मांगे जा रहे हैं.

इसकी जानकारी होने पर दोनों आइपीएस अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए फर्जी फेसबुक आइडी को बंद करा दिया है. अब दोनों ही मामलों में झारखंड पुलिस के साइबर एक्सपर्ट जांच में जुट गये हैं. एक्सपर्ट पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि जो फर्जी फेसबुक आइडी बनाये गये हैं, उनका आइपी एड्रेस कहां का है. हालांकि, अब तक दोनों में से किसी आइपीएस अधिकारियों के परिजनों और जाननेवालों से ठगी किये जाने की बात सामने नहीं आयी है.

धमकी मामले में दूसरे एजेंसियों की मदद ली जा रही : मुख्यमंत्री को भी तीन अलग-अलग ई-मेल से धमकी दिये जाने के मामले में भी कोई खास सफलता अभी तक झारखंड पुलिस को हाथ नहीं लगी है. बस इतना ही पता चला है कि एक ई-मेल का आइपी एड्रेस जर्मनी, दूसरे का स्विटजरलैंड और तीसरे का नीदरलैंड का है.

  • बोकारो एसपी के बाद कोल्हान डीआइजी का भी बनाया फर्जी एकाउंट

  • फेसबुक मैसेंजर के जरिये अधिकारियों के परिचितों से पैसे मांग रहे साइबर अपराधी

मेरे फेसबुक आइडी में लगी तस्वीर का इस्तेमाल कर सतीश बघेल के नाम से फर्जी फेसबुक एकाउंट बनाया गया है. एकाउंट बनानेवाला खुद को भारतीय पुलिस सेवा का अधिकारी बता रहा है. जाननेवालों से अपील है कि वे फर्जी फेसबुक आइडी देखकर भ्रमित नहीं हों. जिसने ऐसा किया है, उसे ट्रैक करने की कोशिश की जा रही है.

-राजीव रंजन सिंह, डीआइजी, कोल्हान रेंज

मेरे फोटो और नाम का इस्तेमाल कर फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर मैसेंजर के माध्यम से मेरे दोस्तों से साइबर अपराधी पैसे की मांग कर रहे थे. लोगों से भी आग्रह किया है कि वे फर्जी फेसबुक आइडी की अनदेखी करें. आइडी को फिलहाल बंद करा दिया गया है. मामले की जांच में यह पता चला है कि साइबर अपराधी दूसरे राज्य के हैं. उन तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है.

-चंदन कुमार झा, एसपी, बोकारो

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें