19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: CUJ के UG-PG कोर्स में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट से होगा एडमिशन,इस प्रोसेस से करा सकेंगे नामांकन

एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी-2024 प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जा चुका है. इसकी अंतिम तिथि 24 जनवरी 2024 है. सीयूजे (झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.

रांची: सीयूजे (झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय) में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एकीकृत स्नातक एवं स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में एडमिशन एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ) 2024 के अंकों के आधार पर ही होगा. सीयूजे में एकीकृति (यूजी-पीजी) और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सीयूईटी यूजी 2024 और सीयूईटी पीजी-2024 प्रवेश परीक्षा देनी होगी. आपको बता दें कि एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी-2024 प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जा चुका है. इसकी अंतिम तिथि 24 जनवरी 2024 है. सीयूजे में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नामांकन के लिए उम्मीदवारों को एनटीए और सीयूजे द्वारा निर्दिष्ट अधिसूचनाओं एवं प्रक्रियाओं का पालन करना होगा. आपको बता दें कि सीयूईटी एक कम्प्यूटर आधारित सामान्य स्क्रीनिंग टेस्ट है.

सीयूजे में विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ये प्रक्रिया है-

1. सीयूजे में एकीकृत (यूजी-पीजी) और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा ।

2. यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में ऑनलाइन आवेदन भरते समय झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) को पसंदीदा विश्वविद्यालय के रूप में चुनना होगा.

3. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में ऑनलाइन आवेदन भरते समय झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) द्वारा नामांकन के लिए प्रस्तावित कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए विकल्प चुनना होगा.

4. एनटीए द्वारा आयोजित सीयूईटी प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा.

5. एनटीए द्वारा आयोजित सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट प्रकाशन के बाद झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) में काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

6. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद शार्टलिस्ट उम्मीदवारों को ऑफलाइन नामांकन के लिए झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) में आकर डॉक्यूमेंट सत्यापन कराना होगा. उसके बाद नामांकन शुल्क तय समय के अंदर जमा करना होगा.

पीजी के 12 कोर्स में होगा एडमिशन

आपको बता दें कि एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी-2024 प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जा चुका है. इसकी अंतिम तिथि 24 जनवरी 2024 है. इच्छुक उम्मीदवार जो झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं वे 24 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन www.cui.ac.in or https://pgcuet.samarth.ac.in/ के माध्यम से कर सकते हैं. इस वर्ष झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय में कुल 12 स्नातकोत्तर कोर्स में नामांकन होंगे. इसके लिए कुल सीटों की संख्या 440 है.

नामांकन के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रम इस प्रकार हैं-

एमएससी- सांख्यिकी, ज्योलोजी (भूविज्ञान) समेत अन्य

एमए-अंग्रेजी, लोक प्रशासन, राजनीतिक विज्ञान, तिब्बती भाषा, एम.पी.ए. थिएटर आर्ट और वोकल म्यूजिक

एमबीए, बीए एवं एमकॉम में भी एडमिशन ले सकेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें